बाराबंकी: नवोदय विद्यालय के छात्रों का फूटा आक्रोश


बाराबंकी, नवोदय विद्यालय सोनिकपुर की अव्यवस्था को लेकर छात्रों का आक्रोश पड़ा। कक्षा छह से इंटर तक के बच्चे भीषण गर्मी में विद्यालय से चार किलोमीटर पैदल चलकर त्रिवेदीगंज चौराहे पहुंचे। बच्चों का जुलूस विद्यालय से निकलने की सूचना पर लोनीकटरा पुलिस भी एलर्ट हो गई। त्रिवेदीगंज चौराहे पर बच्चों ने नेशनल हाईवे को जाम करने का प्रयास किया। मौजूद पुलिस ने रोका तो बच्चे सड़क के किनारे बैठकर प्रदर्शन करने लगे।

करीब चार घंटे तक चले प्रदर्शन के दौरान बच्चे मौजूद अधिकारियों की एक न सुना। इसके बाद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हैदरगढ़ ने आकर बच्चों की बात सुनी और उन्हें आश्वासन देकर वापस कॉलेज लेकर छोड़ा। दाल में रहता पानी, एक्सपायरी डेट वाला बिस्किट बांटा जाता: सोनिकपुर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में करीब 500 छात्र हॉस्टल में रहकर शिक्षा ग्रहण करते हैं। इस विद्यालय के कक्षा 250 से अधिक छात्र शनिवार को सुबह करीब दस बजे सड़क पर उतर गए। ढाई सौ से अधिक छात्र पैदल जुलूस बनाकर चार किलोमीटर दूर त्रिवेदीगंज चौराहे पहुंचे। इस बीच सूचना पाकर लोनी कटरा और हैदरगढ़ की पुलिस मौके पर आई। छात्र नेशनल हाईवे को जाम कर प्रदर्शन करने के प्रयास में थे।
पुलिस कर्मियों द्वारा रोके जाने पर छात्र चौराहे पर बैठकर प्रदर्शन करने लगे। तहसीलदार ने बात करने का प्रयास किया तो छात्रों ने मना कर दिया और कहा कि हम सिर्फ अपने विद्यालय चेयरमैन (जिलाधिकारी) से ही बात करेंगे। छात्रों ने कहा कि हॉस्टल में खाने में जो दाल दी जाती है, उसमें दाल तो दिखती नहीं सिर्फ पानी ही पानी रहता है। यही नहीं चावल भी कच्चा परोस दिया जाता है।