परिषदीय स्कूलों में फर्जी अवकाश के खेल में कर्मचारी की सेवा समाप्त

 


बलरामपुर, परिषदीय स्कूलों में आफलाइन अवकाश के खेल में गड़बड़झाला की पुष्टि के बाद विभागीय कार्रवाई का चाबुक लगातार चल रहा है। कूटरचित पत्र प्रस्तुत करने व अनाधिकृत अवकाश लेने वाली सात शिक्षिकाओं को बीएसए पूर्व में निलंबित कर चुकी हैं। फर्जी अवकाश के खेल में सेवा पुस्तिका का रख-रखाव करने वाले ठेका कर्मचारी की भूमिका सामने आई थी। इस पर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारी को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा था। जांच पूरी होने के बाद बीएसए ने आउटसोर्सिंग से तैनात कर्मचारी की सेवा समाप्ति के लिए सेवा प्रदाता एजेंसी को पत्र भेजा है। बीएसए की इस कार्रवाई से विभाग में अफरातफरी का माहौल है। आरोपित कर्मी के बचाव में कतिपय शिक्षक संगठन आदेश वापस कराने का पुरजोर प्रयास कर रहे हैं।



परिषदीय स्कूलों में अवकाश के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाली श्रीदत्तगंज क्षेत्र की सात शिक्षिकाओं को बीएसए ने निलंबित कर दिया था। श्रीदत्तगंज के प्राथमिक विद्यालय विश्रामपुर द्वितीय की सहायक अध्यापक आशिया सलमान ने कूटरचित ढंग से संदर्भ संख्या के स्क्रीन शाट को एडिट कर चार फरवरी में स्वीकृत दिखाकर प्रयोग किया था। इस पर बीएसए ने आशिया को निलंबित कर दिया, लेकिन प्रधानाध्यापक पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।



 प्राथमिक विद्यालय संझवल प्रेमनगर की शिक्षिका ज्योति त्रिवेदी व पूजा सिंह को भी कूटरचित अवकाश लेने पर निलंबित किया गया है। निरीक्षण के दौरान यहां की प्रधानाध्यापिका हुसना खातून ने पांच अप्रैल 2023 से तीन मई तक मेडिकल अवकाश के संबंध में कोई आदेश नहीं दिखा सकीं। जिस पर बीएसए ने इनका भी वेतन रोक दिया था। प्राथमिक विद्यालय गौर की नेहा पवार भी कूटरचित अवकाश के आरोप में निलंबित हुईं हैं। 



वहीं यहां की परवीन जहां ने 25 नवंबर से 24 जनवरी 2020 व चार जनवरी से चार मार्च 2021 तक के अवकाश में गड़बड़ी मिलने पर वेतन रोका गया था। निलंबित शिक्षिकाओं को ब्लाक संसाधन केंद्रों पर संबद्ध किया गया था। इस पूरे प्रकरण में ठेका कर्मचारी की भूमिका सामने आई थी। इस सम्बन्ध में बीएसए कल्पना देवी ने बताया कि श्रीदत्तगंज ब्लाक संसाधन केंद्र में तैनात आउट सोर्सिंग कंप्यूटर आपरेटर को हटाने के लिए सेवा प्रदाता एजेंसी को पत्र लिखा गया है।