यूपी के इस जिले में BSA की कार्यवाही से मचा हड़कंप ,100 से अधिक हेडमास्‍टरों को नोटिस

 

यूपी के महराजगंज में 107 कंपोजिट/प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक में शून्य नामांकन के चलते प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किया गया है। नामांकन शून्य होने के बारे में साक्ष्य समेत स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। बीएसए श्रवण कुमार गुप्त की इस कार्रवाई से परिषदीय विद्यालयों में हड़कंप मच गया है। इस मामले में डीएम ने समीक्षा बैठक में नाराजगी जताई थी।



प्राथमिक कक्षाओं में बुनियादी शिक्षा को लेकर सरकार गंभीर है। स्कूल रेडिनेस समेत छात्रों में सीखने के स्तर को बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम संचालित है। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने में लाखों रुपया खर्च किया जा चुका है। लेकिन कुछ स्कूलों की बात छोड़ दें तो अन्य प्राथमिक विद्यालयों में पूरी कवायद शिक्षकों की हाजिरी लगाने में ही सिमट गई है। प्रेरणा पोर्टल पर शैक्षिक सत्र 2023-24 में परिषदीय विद्यालयों में कक्षावार नामांकन की जांच में जनपद के 107 परिषदीय प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों में कक्षा-1 में नामांकन शून्य मिला है।



बीएसए ने इस स्थिति अत्यन्त ही खेदजनक बताया। कक्षा में शून्य नामांकन में इन सभी 107 परिषदीय प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक को बीएसए ने नोटिस जारी किया है। निर्देश दिया है कि कक्षा 1 में नामांकन शून्य होने के संबंध में साक्ष्य सहित स्पष्टीकरण एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराएं। स्पष्टीकरण नहीं होने पर विभागीय कार्यवाही की जाएगी।



सदर और पनियरा में शून्य दाखिला वाले स्कूल 

सर्वाधिक कक्षा में शून्य दाखिला वाले परिषदीय विद्यालयों में बृजमनगंज के 14, धानी व घुघली के 1-1, लक्ष्मीपुर के 4, सदर के 17, मिठौरा के 8, नौतनवा के 12, निचलौल के 10, पनियरा के 17, परतावल के 11, फरेंदा के 9, सिसवा के 2 स्कूल शामिल हैं।    


क्‍या बोले बीएसए 

बीएसए श्रवण कुमार गुप्‍ता ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में नामांकन की समीक्षा में 107 स्कूलों में शून्य नामांकन मिला है। इन स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को शून्य नामांकन के संबंध में साक्ष्य समेत स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।