भीषण उमस से स्कूल में चार बच्चे बेहोश



प्रयागराज 
बारा/हनुमानगंज,। उत्तर भारत भले ही बाढ़ और बारिश से कराह रहा हो लेकिन प्रयागराज में बरसात न होने से भीषण गर्मी और उमस का प्रकोप जारी है। गुरुवार को कई परिषदीय विद्यालयों में बच्चे गर्मी और उमस के कारण बेहोश हो गए। जसरा में कक्षा दो की छात्रा कक्षा में बेहोश हो गई तो शिक्षकों में हड़कंप मच गया। बहादुरपुर ब्लॉक में कक्षा पांच के दो बच्चे और करछना में कक्षा चार की छात्रा प्रार्थना में बेहोश हो गई।

ब्लॉक संसाधन केंद्र बहादुरपुर के प्राथमिक विद्यालय रिठैयां तथा पालीकरनपुर में गुरुवार को सुबह की प्रार्थना के बाद कक्षा पांच के दो बच्चे कक्ष में पहुंचते ही उमस भरी गर्मी से गश खाकर गिर पड़े। दोनों बच्चों के परिजनों को बुलाया गया। बाद में उन्हें घर भेज दिया गया। रिठैयां में बेहोश हुए छात्र श्लोक भारतीय को तुरंत कक्षा से बाहर पेड़ की छाया में ले जाया गया। होश में आने के बाद उसे उसके भाई के साथ घर भेजा गया। प्रधानाध्यापिका रागिनी सिंह ने बताया कि उमस भरी गर्मी में अघोषित बिजली कटौती से दिक्कत ज्यादा है। वहीं पालीकरनपुर में कक्षा पांच की छात्रा नैंसी भी गर्मी से बेहोश हो गई।


उधर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेंद्र श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर स्कूल के समय को बदलने की मांग की है। यह मांग जिले के कई अन्य शिक्षकों ने भी की है।