अंतरजनपदीय तबादला एक्सप्रेस से नगर क्षेत्र को मिले 215 नए परिषदीय शिक्षक

 बरेली। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले से नगर क्षेत्र के स्कूलों की स्थिति में सुधार हुआ है। नगर क्षेत्र के कई स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहे थे। तबादले में आए शिक्षकों को इन्हीं स्कूलों से संबद्ध किया गया है। इससे उन स्कूलों को विशेष राहत मिली है जो अधिक छात्र संख्या के बाद भी एकल शिक्षक के भरोसे चल रहे थे।


केस-1


प्राथमिक विद्यालय बंडिया में काफी समय से एक ही शिक्षक जितेंद्र पाल तैनात थे। स्कूल की छात्र संख्या 350 के आसपास है। ऐसे में काफी समस्या होती थी। शिक्षक का कहना है कि एक अन्य शिक्षक को संबद्ध किए जाने से कक्षाओं के प्रबंधन में राहत मिली है। हालांकि यह संबद्धीकरण कब तक रहेगा, यह अभी तय नहीं है।



केस -2


प्राथमिक विद्यालय गढ़ैया द्वितीय में तैनात एकल शिक्षक संदीप का कहना है कि काफी समय बाद स्कूल में दो शिक्षक संबद्ध किए गए हैं। इसके चलते काफी राहत मिली है। शिक्षण कार्य सही से चल पा रहा है। कक्षाएं अब बेहतर तरीके से संचालित हो रही हैं।


इन स्कूलों को भी मिले शिक्षक

उच्च प्राथमिक विद्यालय जसौली, जखीरा, बालजती, प्राथमिक विद्यालय ताजपुरा, चीनी मिल नेकपुर, मॉडल किशोर बाजार, परसाखेड़ा द्वितीय, ख्वाजा कुतुब, रामलीला गौटिया, सिठौरा समेत अन्य कई स्कूलों में भी शिक्षक संबद्ध किए गए हैं।


जहां नहीं थी जरूरत, वहां भी तैनात किए शिक्षक

प्राथमिक विद्यालय कुंवरपुर में सिफ सात-आठ छात्र ही पंजीकृत हैं। इतनी छात्र संख्या पर एक शिक्षक तैनात हैं जो कि पर्याप्त भी है। इसके बाद भी तबादले में आए एक शिक्षक को यहां संबद्ध किया गया है।



इन स्कूलों को अब भी शिक्षकों का इंतजार

प्राथमिक विद्यालय सनैया रानी मेवा कंवर, सूफी टोला, गढ़ैया, रोठा समेत कई अन्य स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, लेकिन यहां शिक्षकों की तैनाती या संबद्धीकरण नहीं हुआ है।


नगर क्षेत्र के स्कूलों में ज्यादा शिक्षक संबद्ध किए गए हैं। इससे स्कूलों के शैक्षिक स्तर में सुधार होगा। हालांकि, अभी कई शिक्षकों को तैनाती नहीं मिली है। इन्हें तब तक के लिए स्कूलों से संबद्ध कर दिया गया है। - संजय सिंह, बीएसए