सुधार न होने पर स्कूल स्टाफ की रोकी वेतनवृद्धि



सुधार न होने पर स्कूल स्टाफ की रोकी वेतनवृद्धि
प्रयागराज। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने गुरुवार को कम्पोजिट विद्यालय सम्हई कौड़िहार का सुबह 945 बजे निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय स्कूल में नामांकित 147 के सापेक्ष मात्र 53 बच्चों की उपस्थिति मिली। बच्चों का शैक्षिक स्तर बहुत खराब मिलने पर बीएसए ने नाराजगी जताई। कक्षा चार का कोई बच्चा ‘मेरा नाम प्रमोद है।

मैं प्राथमिक विद्यालय नवाबगंज में कक्षा चार का विद्यार्थी हूं। मेरे विकास खंड का नाम कौड़िहार है...ह्ण नहीं लिख सका। कक्षा सात व आठ का कोई बच्चा छोटा सा बोला गया पैराग्राफ नहीं लिख सका और न ही साधारण भिन्नों का जोड़ हल कर सका।

कक्षा पांच के अध्यापक नन्दलाल ने बच्चों की कापियां चेक की थीं, लेकिन उनमें त्रुटि को सुधारा नहीं था, जिसके लिए उनको चेतावनी दी गई। 13 मार्च को भी बीएसए ने इस स्कूल का निरीक्षण करते हुए न्यून उपस्थिति एवं गुणवत्ता के लिए चेतावनी दी थी।



लेकिन चार माह के बाद भी कोई सुधार नहीं होने पर पूरे स्टाफ की वेतनवृद्धि रोकते हुए कठोर चेतावनी दी गई। इससे पहले बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय सरस्वतीपुर कौड़िहार का निरीक्षण किया, जहां सभी शिक्षक उपस्थित मिले एवं स्कूल भौतिक परिवेश आकर्षक पाया गया।