नए मोबाइल एप की मदद से तय होंगे बोर्ड परीक्षा के केंद्र


दस अगस्त तक डीआईओएस अपडेट करेंगे सूचना

प्रयागराज। राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की विकास खंडवार गठित समिति के सदस्य स्कूल में पहुंचकर प्रधानाचार्य के स्तर से वेबसाइट पर अपलोड आधारभूत सूचनाओं का भौतिक सत्यापन करेंगे। समिति सत्यापन आख्या जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 28 जुलाई तक प्रस्तुत करेंगे।

प्रयागराज,। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण के लिए नया एप बनवाया गया है। इस एप के माध्यम से स्कूलों के बीच की दूरी तय होगी और उसके आधार पर केंद्र बनाया जाएगा। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार 2024 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया को और अधिक सुदृढ़ तथा पारदर्शी बनाने के लिए एपीआई आधारित नया मोबाइल एप विकसित किया गया है।

स्कूलों के बीच परस्पर दूरी के निर्धारण के लिए उनकी जिओ-लोकेशन लेने के उद्देश्य से नवीन मोबाइल एप विकसित किया गया है, जिसे प्रधानाचार्य अपने एंड्रायड फोन में यूपी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस नए एप के माध्यम से प्रधानाचार्य स्कूल परिसर से स्कूल की फोटो क्लिक करेंगे। फोटो क्लिक करते ही स्कूल की फोटो के साथ ही जिओ-लोकेशन (अर्थात स्कूल का अक्षांश एवं देशान्तर) बोर्ड के सर्वर पर अपने आप अपलोड हो जाएगा।

2024 की बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों की आधारभूत सूचनाओं को वेबसाइट www. upmsp. edu. in पर अपलोड एवं अपडेट करने के लिए वेबसाइट क्रियाशील कर दी गई है।