स्कूलों में तीन को होगा सर्वे, DELED प्रशिक्षु करेंगे पर्यवेक्षण

 

महराजगंज। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निर्देश पर जिले के 845 विद्यालयों में तीन नवंबर को विद्यार्थियों का सर्वे किया जाएगा। सर्वे के माध्यम से उनकी शैक्षिक समझ का पता लगाया जाएगा। सर्वे कार्यक्रम के पर्यवेक्षण के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं को लगाया जाएगा।

राज्य के शैक्षिक प्रगति का आंकलन करने के लिए परिषद की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में तीन नवंबर को सर्वे की योजना बनाई गई है। सर्वे में कक्षा तीन, छह व नौ के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा तथा उनसे पाठ्यक्रम के मुताबिक विषयवार ज्ञान के स्तर का पता लगाया जाएगा। सर्वे में परिषदीय, निजी, माध्यमिक स्कूल व मदरसे में अध्ययन


रत बच्चे हिस्सा लेंगे। प्रत्येक कक्षा से 30 विद्यार्थियों से पूछताछ करते हुए उनके ज्ञान के स्तर का निर्धारण उस कार्य में लगाए जाने वाले डायट के प्रशिक्षु व अन्य कर्मी करेंगे तथा अपनी रिपोर्ट को संबंधित संस्थान को उपलब्ध कराएंगे।



समिति भी निभाएगी सहायक की भूमिका

सर्वे कार्य को बेहतर ढंग से कराने के लिए ब्लॉक से लेकर जिले स्तर की समिति कार्य करेगी। सभी को उनकी जिम्मेदारियों से अवगत करा दिया गया है। ब्लॉक स्तरीय समिति में खंड शिक्षा अधिकारी, डायट मेंटर व माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्य को शामिल किया गया है। वहीं जिला स्तरीय समिति में डायट प्राचार्य, जिला विद्यालय निरीक्षक को जगह दी गई है।

तीन नवंबर को 845 स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को सैंपल सर्वे होगा। सर्वे के पर्यवेक्षण के लिए डायट के प्रशिक्षु व अन्य शिक्षाकर्मी लगाए जाएंगे।

सुरेश प्रताप सिंह, प्रभारी प्राचार्य डायट