शिकंजा: पीईटी में सरगना और सॉल्वर समेत 40 लोग गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा शनिवार को आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में ब्लूटूथ से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना के अलावा कक्ष निरीक्षक व सॉल्वर समेत कुल 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ ने ब्लूटूथ से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना दीपक कुमार पटेल समेत कुल 10 को दबोचा।

आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के मुताबिक नकलचियों, सॉल्वरों पर नजर रखने को सीसीटीवी व एआई आधारित फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के सरगना दीपक कुमार पटेल व अजय कुमार पटेल को प्रयागराज से गिरफ्तार किया। दोनों ने बताया कि उन लोगों का एक गिरोह है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से प्रश्नपत्र हल कराकर नकल कराता है। इसके अलावा प्रयागराज में रानी रेवती देवी इंटर कॉलेज से सॉल्वर मुकेश यादव व तेलियरगंज केंद्र से सॉल्वर जैकी को पकड़ा गया। बाद में परीक्षार्थी आशीष को भी पकड़ लिया गया, जिसकी जगह जैकी परीक्षा दे रहा था.



पहले दिन 62 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए

परीक्षा दो पालियों में 35 जनपदों के 1058 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गयी। रविवार को भी परीक्षा होगी। कुल 20,07,533 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। शनिवार को दोनों पालियों में पंजीकृत 10,03,768 में से 6,27,541 (62.5 फीसदी) अभ्यर्थी उपस्थित रहे तथा 376227 (37.5 फीसदी) अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

यहां पकड़े गए सॉल्वर

परीक्षा के दौरान शनिवार को अलीगढ़ में पांच, बस्ती दो, बुलंदशहर दो, देवरिया चार, गौतमबुद्धनगर दो, गाजियाबाद दो, कानपुर नगर दो, लखनऊ दो, प्रयागराज छह, उन्नाव दो, वाराणसी सात, सुलतानपुर व बाराबंकी में एक-एक सॉल्वर पकड़े गए हैं।