शीत सत्र में प्रदेश सरकार अनुपूरक बजट लाएगी


विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में उत्तर प्रदेश सरकार इस वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश करने की तैयारी में है। अनुपूरक के माध्यम से सरकार चालू बड़ी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए खजाना खोलेगी। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के दौरान पेश भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र के अवशेष संकल्पों को पूरा करने की कोशिश भी करेगी।

अनुपूरक बजट का आकार 35 से 40 हजार करोड़ रुपये के बीच हो सकता है। प्रदेश सरकार कुछ नई योजनाएं यदि लाने की सोचेगी तो आकार बढ़ सकता है। शीतकालीन सत्र की तिथियां तय नहीं हैं, लेकिन नवंबर के दूसरे पखवाड़े में प्रदेश सरकार यह सत्र बुला सकती है। इस सत्र को ध्यान में रखते हुए वित्त विभाग वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट की तैयारियों के बीच चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 के पहले अनुपूरक बजट का आकार तय करने में जुट गया है। आम चुनाव 2024 की झलक भी अनुपूरक बजट में दिख सकती है।


अयोध्या की परियोजनाओं के लिए होगा खास इंतजाम

अनुपूरक बजट में जनवरी में अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लोकार्पण कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में पहले से चल रही बड़ी परियोजनाओं को तेजी से पूरा किए जाने के लिए अतिरिक्त बजट का आवंटन किया जा सकता है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर व औद्योगिक विकास से जुड़ी बड़ी परियोजनाएं जिन्हें मार्च 2024 तक पूरा किया जाना है, उनके लिए अवशेष धन का इंतजाम इस बजट में किया जाएगा।