प्रदेश के परिषदीय स्थलीय निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये समस्त शिक्षकों/कार्मिकों के विरूद्व की गई कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बन्ध में आदेश व संलग्न रिपोर्ट, देखें


स्थलीय निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये समस्त शिक्षकों/कार्मिकों के विरूद्व की गई कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बन्ध में।


प्रेरणा निरीक्षण एप तथा प्रेरणा सपोर्टिव सुपरविजन एप के माध्यम से नियमित रूप से विद्यालयों के निरीक्षण / पर्यवेक्षण करने एवं तत्सम्बन्धी निरीक्षण आख्या प्रेरणा निरीक्षण मॉडयूल पर ऑनलाइन अपलोड किया जाना अनिवार्य है।


माह सितम्बर-अक्टूबर, 2023 में विभागीय अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के किए गये स्थलीय निरीक्षणों में अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाये गये क्रमशः 6799 तथा 7761 शिक्षकों के जनपदवार विवरण के अवलोकन करने से यह परिलक्षित हो रहा है कि अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों कार्मिकों के विरूद्ध की गई कार्रवाई का विवरण क्रमशः 67% व 85 % प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

जनपद में जनपदवार रिपोर्ट की समीक्षा करने पर पाया गया है कि आपके जनपद में निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों / कार्मिकों के विरूद्ध 45% से कम मामलों में कार्रवाई की गई है। यह स्थिति स्वीकार किए जाने योग्य नहीं है।

उपर्युक्त रिपोर्ट की प्रति आपको इस निर्देश के साथ प्रेषित की जा रही है कि संलग्न रिपोर्ट का भली भाँति अवलोकन करते हुए निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाये गये समस्त शिक्षकों / कार्मिकों के विरूद्ध की गई कार्रवाही का शत प्रतिशत विवरण प्रेरणा समीक्षा मॉड्यूल पर दिनांक 20-11-2023 तक अनिवार्य रूप से अपलोड करना सुनिश्चित करें। इस सम्बन्ध में किसी प्रकार की शिथिलता को गम्भीरता से लिया जायेगा और उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए अग्रेतर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

संलग्न रिपोर्ट देखें