वरिष्ठता सूची तैयार नहीं, 22 तक कैसे हो सकेगी पदोन्नति

 

० जिले के सैकड़ों शिक्षकों को पदोन्‍नति का इंतजार

० प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत हैं 4600 शिक्षक


मेरठ जिले के प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत सैकड़ों शिक्षकों को पदोन्‍नति का इंतजार है, लेकिन जिले की संशोधित वरिष्ठता सूची अभी तक तैयार नहीं हुई है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने तत्काल वरिष्ठता सूची तैयार करने की मांग की है।


जिले के प्राथमिक विद्यालयों में कुल 4600 शिक्षक-शिक्षिकाएं कार्यरत हैं और इन्हें पदोन्‍नति की आशा है। नवंबर के प्रमुख सचिव एमकेएस सुंदरम की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के पदाधिकारियों की बैठक में 12 मांगों पर मंथन हुआ, जिसमें शिक्षकों की पदोन्नति भी शामिल है। इस बैठक में शिक्षकों की पदोन्‍नति का निर्णय 22 नवंबर तक होने का समर्थन मिला है।


हालांकि, पदोन्‍नति के लिए वरिष्ठता सूची की आवश्यकता है और बीएसए कार्यालय के पास उपलब्ध सूची में त्रुटियाँ हैं। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राकेश तोमर और जिला मंत्री डा. सविता शर्मा का कहना है कि संघ ने कई बार वरिष्ठता सूची तैयार करने के लिए प्रत्यावेदन दिया है, लेकिन अभी तक इस पर कोई कदम नहीं उठाया गया है। 22 नवंबर तक की आखिरी तारीख तक वरिष्ठता सूची तैयार नहीं होने की स्थिति में, शिक्षकों की पदोन्‍नति होना मुश्किल हो सकता है।

जल्द ही संघ के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात बीएसए, आशा चोधरी से होगी, और उनसे संशोधित वरिष्ठता सूची को तत्काल तैयार करने की मांग की जाएगी।