कंपोजिट ग्रांट न मिलने से बेसिक के स्कूल बदरंग

 बदायूं, । जिले में परिषदीय स्कूलों को हर वर्ष मिलने वाली कंपोजिट ग्रांट अब तक नहीं मिली है। इसकी वजह से प्रधानाचार्य स्कूलों की रंगाई पुताई नहीं करा पा रहे हैं। ऐसे में बेसिक स्कूल बदरंग दिख रहे हैं। अफसरों का दावा है कि कंपोजिट ग्रांट जल्द एसएमसी के खाते में भिजवायी जायेगी, प्रकिया जारी है।



परिषदीय स्कूलों की रंगाई पुताई, सफाई, टूटफूट, मरम्मत कार्य के लिये हर वर्ष कंपोजिट ग्रांट जारी की जाती है। इस वर्ष नवीन सत्र की शुरुआत के बाद छह माह गुजरने के बाद भी कंपोजिट ग्रांट नहीं आयी है।


बेसिक शिक्षा विभाग का बदरंग विद्यालय।

जिसकी वजह से प्रधानाचार्य भी स्कूलों की रंगाई पुताई समेत अन्य कार्य नहीं करा पा रहे हैं। 


एसएमसी इतनी मिलती है ग्रांट

कंपोजिट ग्रांट स्कूल में पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर जारी होती है। 100 से कम बच्चे होने नामांकित होने पर 25 हजार रुपये मिलते हैं और 100 से अधिक बच्चे स्कूल में नामांकित हैं तो 50 हजार की ग्रांट आती है। 200 की संख्या पार होने पर 75 हजार की ग्रांट दी जाती है।


कुछ ने उधार करायी पुताई

जो स्कूल ज्यादा ही बदरंग हो चुके हैं, उन स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने अपने स्तर से स्कूलों की रंगाई पुताई करा रखी है। कुछ शिक्षकों ने तो उधारी में स्कूलों की रंगाई पुताई करायी है। रंगाई पुताई होने के बाद स्कूल चमक उठे हैं। ग्रांट मिलने के बाद उधारी चुकायी जायेगी।


की ओर से लगातार कंपोजिट ग्रांट की मांग की जा रही है। विभागीय अफसरों की ओर से भी दावा किया जा रहा है जल्द एसएमसी के खातों में कंपोजिट ग्रांट पहुंच जायेगी। इसके लिये प्रकिया भी जारी है। बीएसए स्वाती भारती ने बताया कि एसएमसी के खातों में जल्द कंपोजिट ग्रांट भिजवायी जायेगी।