बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के वर्ष 2005 के बाद नियुक्त अध्यापकों और कर्मचारियों में जागी पुरानी पेंशन की आस


प्रतापगढ़। पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग कर रहे बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है।

शासन के निर्देश पर विभागों ने ऐसे कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है कि जिनकी नियुक्ति के लिए विज्ञापन एक अप्रैल 2005 से पहले प्रकाशित किया गया था, मगर उनकी नियुक्ति बाद में हुई थी। ऐसे में शिक्षकों, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की उम्मीद जागी है।



शासन से फिलहाल सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों से ही शिक्षकों और कर्मचारियों का विवरण मांगा है। शासन ने विशिष्ट बीटीसी 2004 में नियुक्त अभ्यर्थियों को सूची में नहीं शामिल करने की बात भी कही है। सरकार की इस सूचना से शिक्षकों और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

ऐसा माना जा रहा है कि माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग में ऐसे कर्मचारियों की संख्या करीब पांच सौ है, जो योजना से लाभांवित हो सकते हैं।

हाईकोर्ट के फैसले के बाद शासन ने मांगी यह सूचना

हाईकोर्ट ने हाल ही में एक निर्णय में कहा था कि वर्ष 2005 के पहले जिन नियुक्तियों के लिए विज्ञापन हुआ था और किन्हीं परिस्थितियों के चलते उन्हें नियुक्ति पत्र देर से मिला है, ऐसे कर्मचारी भी पुरानी पेंशन के हकदार हैं।


बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के सहायता प्राप्त स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मांगी गई सूचना

शासन के निर्देश के क्रम में सभी सरकारी और वित्त पोषित स्कूलों से सूचना मांगी गई है, सूचना प्राप्त होते ही शासन को भेजी जाएगी। भूपेंद्र सिंह, बीएसए