यू डायस पोर्टल पर छात्रों का विवरण अपलोड कराना अध्यापकों के लिए बना परेशानी का सबब

अमेठी: परिषदीय तथा मान्यता प्राप्त प्राथमिक तथा जूनियर विद्यालयों के छात्रों का विवरण यू डायस कोड पर अपलोड किया जा रहा है। लेकिन विसंगतियों के चलते शिक्षक छात्रों का विवरण अपलोड नहीं कर पा रहे हैं। जो छात्र कक्षा दो या तीन में सीधा प्रवेश लेना चाहते हैं उनके लिए अब समस्या पैदा हो गई है। संबंधित कक्षा में उनका नाम अपलोड करना कठिन हो गया है। ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर ऐसे छात्रों का नाम अपलोड नहीं किया जा रहा है। केवल कक्षा एक में प्रवेश लेने वाले छात्रों का ही अपलोड किया जा रहा है। कई शिक्षकों ने बताया उनके विद्यालय में दर्जनों ऐसे छात्र हैं जो दो तीन चार पांच में पढ़ रहे हैं। लेकिन उनका नाम यू डायस कोड पर अपलोड नहीं हो पा रहा है।




संशोधन की नहीं है व्यवस्था


यू डायस कोड पर यदि कोई गलती हो जाती है तब उसकी संशोधन की प्रक्रिया ब्लॉक तथा जिले पर नहीं है। यदि किसी छात्र की कक्षा भूलवश यू डाइस कोड पर दूसरा अपलोड हो गया तब उसे शुद्ध नहीं किया जा सकता है। इसके लिए शिक्षक को लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।


गलती सुधारने की नहीं है गुंजाइश


खंड शिक्षा अधिकारी अमेठी ने बताया यदि किसी छात्र की कक्षा गलत लिख दिया गया है तो उसे अभी सुधारना कठिन है। सम्बंधित विद्यालय का प्रधानाध्यापक के प्रार्थना पत्र पर ब्लॉक संसाधन केंद्र से जिले पर पत्र भेजा जाएगा। जिला से प्रांत स्तर पर उसे सुधार के भेजा जाएगा।


प्रेरणा ऐप की सभी समस्याएं होंगी हल


खंड शिक्षा अधिकारी भादर ने बताया प्रेरणा एप पर आने वाली सभी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। गृह शिक्षा के आधार पर अब प्रवेश की कोई व्यवस्था नहीं है। कोई भी छात्र घर में पढ़कर गृह शिक्षा के आधार पर कक्षाओं में प्रवेश नहीं ले पाएगा। उसे किसी विद्यालय के यू डाइस कोड पर कक्षा एक से प्रवेश लेना जरूरी है।