शिक्षकों को यूनिक आईडी जारी, अब एक क्लिक पर खुल जाएगी शिक्षकों की कुंडली

 

बागपत, जिले भर के परिषदीय विद्यालयों की कुंडली अब एक क्लिक पर खुलेगी। शासन ने सभी अध्यापकों की यूनिक आईडी जारी कर दी हैं। इससे अब यूपी बोर्ड से जुड़े राजकीय, सहयाता प्राप्त व वित्त विहीन स्कूलों की कुंडली आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही शिक्षकों के स्थानांतरण, दूसरे विद्यालयों में तैनाती के साथ ही फर्जीवाड़ा पर रोक लगेगी।




जनपद में संचालित कक्षा एक से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी बोर्ड के विद्यालयों में नियुक्त शिक्षकों की कुंडली अब एक क्लिक में खुलकर सामने आ जाएगी इसके लिए जनपद के सभी बोर्ड के विद्यालयों में तैनात शिक्षकों की यूनिक आईडी जारी की जा रही है। इसमें परिषद दिए विद्यालयों के शिक्षक अनुदेशक शिक्षा मित्र लिपिक व माध्यमिक के 1100 शिक्षक कर्मचारी शामिल हैं। नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों के स्थानांतरण व दूसरे विद्यालयों में तैनाती के दौरान समस्या नहीं आएगी। शिक्षकों के सभी शैक्षिक अभिलेख किसी भी जनपद में ऑनलाइन देखे जा सकेंगे, जिससे फर्जीवाड़ा भी रुकेगा। शासन की ओर से दी जाने वाली योजनाओं का लाभ देने के लिए यू डाइस पोर्टल पर स्कूल का यू डाइस नंबर, शिक्षकों व छात्रों का डाटा पंजीकरण करने के आदेश दिए हैं। बिना यू डाइस पोर्टल के स्कूलों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा वहीं यू दास पोर्टल के टीचर मानव संपदा अप पर जो शिक्षक पंजीकृत होंगे उन्हें यूनिक आईडी जारी की गई है।



------


मानव संपदा ऐप पर पंजीकरण सभी शिक्षकों को यूनिक आईडी जारी की जा रही है। आईडी मिलने से शिक्षकों को काफी सहूलियत होगी। जनपद में कई अध्यापक, शिक्षामित्र और अनुदेशकों को यूनिक आईडी जारी की जा चुकी है।

धर्मेंद्र कुमार सक्सेना, डीआईओएस