जिले में 50 से ज्यादा अटैचमेंट बीएसए से मांगा स्पष्टीकरण


बिजनौर जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग में वर्षों से अटैचमेंट का खेल जारी है। बेसिक शिक्षा विभाग में 50 से ज्यादा शिक्षकों के अटैचमेंट जारी है। जबकि कागजों में अटैचमेंट की संख्या शून्य दशाई जा रही है। एक शिकायत के बाद बेसिक महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बीएसए जयकरण यादव से तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही सभी अटैचमेंट निरस्त करने के आदेश जारी किए हैं।


जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग में किसी भी शिक्षक का अटैचमेंट नहीं किया जा सकता। इसके लिए सख्त आदेश हैं कि किसी भी शिक्षक का अटैचमेंट न किया जाए। लेकिन जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग में दर्जनों शिक्षकों का अटैचमेंट कर खेल किया जा रहा है। हर ब्लाक में कई-कई शिक्षकों का अटैचमेंट चल रहा है। विभाग की माने तो ये खेल एक दो साल से नहीं बल्कि 12 वर्षों से जारी है। अटैचमेंट के खेल में रुतबे वाले शिक्षक शामिल रहते हैं। इनकी पकड़ लखनऊ से लेकर दिल्ली तक है। अफसर चाहकर भी इन शिक्षकों को हटा नहीं सकते। हालात ये है कि इनके स्कूल में अफसर निरीक्षण के जाते है तो फोन की घंटी बजनी शुरू हो जाती है और कार्रवाई शून्य हो जाती

है। उधर इस मामले में एक शिकायत लखनऊ स्तर पर की गई थी। मामला सिसौना जट ब्लाक किरतपुर का है। इसमें शिक्षिका सोनिका वर्मा को अटैचमेंट किया गया है। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बीएसए से तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही सभी अटैचमेंट निरस्त करने के आदेश जारी किए गए हैं।


अटैचमेंट करने का निकाला नया तरीका

शासन से किसी भी स्कूल में अटैचमेंट न करने के आदेश हैं। ऐसे में नया तरीका

निकाला गया है। दूसरे स्कूल में हाजरी लगाकर संबंधित मुख्य अध्यापक से ही हाजिरी वैरीफाइ कराकर वेतन निकाला जा रहा है। ऐसे में अटैचमेंट कागजों में अपने मूल स्कूल में दिखाकर खेल जारी है।

केस नंबर एक: जनपद में हल्दौर ब्लाक के गांव शहबाजपुर खानम जूनियर स्कूल में एक शिक्षिका का करीब 12 वर्षों से अटैचमेंट जारी है। आधा दर्जन से अधिक बीएसए आए और चले गए, लेकिन आज तक कोई अफसर इनका अटैचमेंट निरस्त नहीं कर सका। वजह डीएम कार्यालय में इनके परिजन तैनात है।

केस नंबर दोः दूसरे किरतपुर ब्लाक में तैनात एक शिक्षिका नगर के कांशीराम कालोनी विद्यालय में एक शिक्षिका का अटैचमेंट जारी है।

केस नंबर तीनः फरीदपुर उदा में एक शिक्षिका कई वर्षों से अटैच है।

केस नंबर चारः धामपुर ब्लाक के जूनियर स्कूल अजीपुर दासी में एक शिक्षिका का अटैचमेंट जारी है।

केस नंबर पांचः धामपुर के गांव बुआपुर नत्थू में एक शिक्षक का अटैचमेंट जारी है। केस नंबर छहः सरकथल सानी में एक एक शिक्षिका का अटैमचेंट जारी है।