निपुण लक्ष्य में धांधली, 54 स्कूलों का दोबारा मूल्यांकन

वाराणसी,  परिषदीय स्कूलों के कक्षा तीन तक के बच्चों को भाषा और गणित में निपुण बनाने के अभियान में गड़बड़ी सामने आई है। प्रदेश के 7862 स्कूलों में निपुण असेसमेंट में गड़बड़ी मिली है इनमें बनारस के भी 54 स्कूल हैं। राज्य परियोजना निदेशालय ने कड़ा ऐतराज जताते हुए डायट प्राचार्य और बीएसए को सभी स्कूलों का दोबारा निपुण असेसमेंट कराने का निर्देश दिया है। नवंबर और दिसंबर में जिले के सभी स्कूलों में कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का निपुण मूल्यांकन हुआ था। इसमें बच्चों की भाषा और गणित की जानकारी की जांच की गई थी। इस काम में शिक्षक संकुलों के साथ डीएलएड प्रशिक्षुओं को लगाया गया था। एक सर्वे टीम को एक दिन में दो स्कूलों का सर्वे करना था।



इस दौरान पूरा प्रोफार्मा भरा जाना था। विद्या समीक्षा केंद्र की तरफ से कराए गए इस रिपोर्ट के आकलन में कई गड़बड़ियां पाई गईं। कई स्कूलों का रविवार को सर्वे दिखाया गया जब स्कूल बंद थे। स्कूलों की लोकेशन टैगिंग में भी गड़बड़ी मिली है। बनारस में ऐसे 54 स्कूल पाए गए हैं। परियोजना निदेशालय की कड़ी आपत्ति के बाद स्कूलों का दोबारा सर्वे शुरू हो गया है। शीतावकाश से पहले यह निपुण असेसमेंट निदेशालय को भेज दिया जाएगा।


बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बताया कि स्कूलों के असेसमेंट में गड़बड़ी के कारणों का भी पता लगाया जा रहा है। उन्हें जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा।