पडोसी राज्य के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! 6 से कम कक्षाएं लेने पर कटेगी पूरे दिन की सैलरी, हेडमास्टर करेंगे कार्रवाई


बिहार,अरवल। जिले के सभी 547 प्राथमिक और मध्य विद्यालय में अब शिक्षकों को प्रतिदिन छह कक्षाएं लेनी होगी। शिक्षक जिस दिन छह कक्षाएं नहीं लेंगे उनकी रिपोर्ट एचएम को उसी दिन बीईओ के माध्यम से जिला मुख्यालय को भेजनी होगी। ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई की अनुशंसा भी एचएम (हेड मास्टर) को उसी दिन करना होगा।



जिस दिन छह कक्षा नहीं लेंगे उस दिन का वेतन रोक दिया जाएगा। यदि एचएम इससे संबंधित प्रतिवेदन नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा बीईओ करेंगे। राज्य मुख्यालय से मिले इस निर्देश के बाद डीपीओ नीरज कुमार द्वारा सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर उनके माध्यम से सभी विद्यालय को यह जानकारी दी गई है।

बीईओ को पत्र में बताया गया है कि प्रतिदिन निरीक्षी पदाधिकारी से रिपोर्ट लेकर निर्धारित प्रपत्र में प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। प्रपत्र में दी गई जानकारी को संचालित पोर्टल या गुगल शीट पर शेयर करने का भी आदेश दिया गया है।

शिक्षक व छात्र की उपस्थिति पर जोर
विभाग द्वारा जारी किए गए प्रपत्र के अनुसार शिक्षकों की उपस्थिति व अनुपस्थिति की जानकारी बीईओ को देनी होगी। आदेश में बताया गया है कि मिशन दक्ष के तहत प्रतिदिन कक्षाओं का संचालन हो रहा है या नहीं उसकी सूचना भी देनी है। मिशन दक्ष के तहत चिन्हित बच्चों की संख्या और मिशन दक्ष के तहत पिछले कार्य दिवस में संचालित कक्षाओं का विवरण देने का आदेश दिया गया है।


कक्षा छह से आठ तक के बच्चे जो मिशन दक्ष में शामिल हो रहे हैं, उन्हें कितने पीरियड पढ़ाया गया, उससे संबंधित प्रतिवेदन भी मांगा गया है। बाल संसद,अभिभावक व शिक्षकों की बैठक, एमडीएम, शौचालय व समय सारिणी से संबंधित प्रतिवेदन देने का आदेश दिया गया है। विभिन्न स्कूलों के संबंध में प्रयोगशाला, शौचालय व की सुविधा की भी अपडेट जानकारी देनी होगी।

विभागीय आदेश के अनुसार सभी शिक्षकों को नए नियमों के अनुपालन का निर्देश दिया गया है। जिले में छह से कम कक्षा लेने वाले शिक्षकों का कोई मामला अभी सामने नहीं आया है। - नीरज कुमार, डीपीओ