निर्धारित समय से पहले खुले मिले स्कूल तो होगी कार्रवाई

 लखीमपुर खीरी। जिले में संचालित कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यालय निर्धारित समय से पहले ही खोले जा रहे हैं। इसके अलावा छुट्टी भी मनमाने तरीके से की जा रही है। इसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्याें को निर्देश जारी करते हुए कहा कि यदि कोई भी स्कूल समय से पहले और निर्धारित समय के बाद खुले मिले तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बताते हैं कि इसके लिए कई अभिभावकों ने स्कूलों की गोपनीय रूप से शिकायत की थी।






मौजूदा समय में सुबह और देर शाम ठंड पड़ने लगी है। इस दौरान स्कूल आने-जाने वाले बच्चों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। इधर, स्कूल संचालक लगातार मनमानी करते हुए निर्धारित समय से पहले ही स्कूल खोल रहे थे। इससे अभिभावकों बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान दिखाई दे रहे हैं।


विभाग ने एक अक्तूबर से 31 मार्च तक स्कूल खुलने का समय सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक निर्धारित किया है। इन स्कूलों में सभी कक्षा एक से लेकर आठ तक के परिषदीय स्कूल, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और सीबीएससी, आईसीएससी बोर्ड के स्कूल शामिल हैं।

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से शहर सहित कई तहसीलों में संचालित हो रहे स्कूल संचालक मनमानी करते हुए अपने हिसाब से स्कूल खोलकर शिक्षण कार्य करा रहे थे। बीएसए ने सभी स्कूल संचालकों, प्रधानाचार्यों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यदि कोई भी स्कूल निर्धारित समय से पहले खुला या देर से बंद हुआ तो संबंधित प्रधानाचार्य और प्रबंधन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।