स्कूलों को सिम-रिचार्ज की राशि मिली, टैबलेट संचालित करने के लिए हेडमास्टरों ने की थी डिमांड


प्रतापगढ़, । जिले के परिषदीय स्कूलों में आलमारी की शोभा बढ़ा रहे शासन से मिले टैबलेट को संचालित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से बजट आवंटित कर दिया। एक टेबलेट वाले स्कूल को 1500 रुपये व दो टैबलेट वाले स्कूलों को 3000 रुपये की दर से बुधवार को धनराशि ट्रांसफर कर दी गई।



जिले के 1671 प्राथमिक और 368 कम्पोजिट विद्यालयों में शिक्षक व छात्रों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए शासन की ओर से अक्तूबर महीने में टैबलेट वितरित किया गया था। इसके बाद से शासन का टैबलेट स्कूलों की आलमारी में धूल फांक रहा था। कारण

शिक्षक इसका संचालन करने के लिए शासन से सिम और रिचार्ज की धनराशि मांग रहे थे। इसी फेर में अब तक शासन के टैबलेट का संचालन नहीं किया जा सका। आखिरकार महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को जिले के 2039 परिषदीय स्कूलों को टैबलेट के लिए सिम खरीदने और रिचार्ज कराने की धनराशि आवंटित कर दी। ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की घोषित नहीं है तिथि: शासन ने परिषदीय स्कूलों में टैबलेट सहित सिम और रिचार्ज का बजट भले ही आवंटित कर दिया है लेकिन अभी तक ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की कोई तिथि मुकर्रर नहीं की गई है। हालांकि परिषदीय स्कूल के अधिकतर शिक्षक-शिक्षिका ऑनलाइन उपस्थिति व्यवस्था का विरोध कर रहे हैं।

जिले के प्राथमिक और कम्पोजिट स्कूलों में टैबलेट के। लिए सिम खरीदने और रिचार्ज करवाने की धनराशि भेज दी गई है। शासन से तिथि निर्धारित किए जाने के बाद ऑनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

भूपेन्द्र सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी