यूपी से आकर बिहार में शिक्षक बने शख्स ने सेवा-मुक्ति की लगाई गुहार, जानें वजह


यूपी से आकर बिहार में शिक्षक बने शख्स ने सेवा-मुक्ति की लगाई गुहार, जानें वजह

 एक महीने पहले बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देते समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गौरवान्वित थे कि 14 राज्यों के युवाओं ने बिहार आना स्वीकार किया है। ज्वाइनिंग का महीना भी नहीं लगा कि एक शिक्षक के पकड़ौआ विवाह की खबर आयी। 


और अब, मुख्यमंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र बांटे जाने के 40 दिनों के अंदर 'सेवा-मुक्ति' का पहला आवेदन पत्र शिक्षा विभाग को मिल गया है। उत्तर प्रदेश निवासी एक शिक्षक ने कई कारण बताते हुए बिहार में बतौर बीपीएससी शिक्षक काम करने में असमर्थता जताते हुए 'विमुक्ति' की गुहार लगाई है।

जानिए किस शिक्षक ने दिया है त्यागपत्र 

मामला दरभंगा जिले का है जहां BPSC द्वारा नई नियुक्ति से बने अध्यापक नई नौकरी होने के कारण जोश में तो इन्होंने योगदान कर लिया लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे बदलाव के कारण नौकरी से त्यागपत्र देने लगे हैं। 


ऐसे शिक्षकों में एक हैं उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के रहने वाले अमन कुमार गुप्ता जिन्होंने 2 नवंबर को नियुक्ति पत्र लेकर उत्क्रमित मध्य विद्यालय हनुमाननगर ज्वाइन किया था लेकिन अब वहां के प्रिंसिपल को अपना त्याग पत्र दे दिया है।

आवेदन में लिखा इस्तीफा देने की वजह 

उन्होंने त्याग पत्र देने का जो कारण बताया है वह विद्यालय में मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश तथा होली और दीपावली जैसे त्योहारों में छुट्टी की कटौती सरकार के द्वारा कर ली गई है। उन्हें तो दरभंगा से अपने घर जाने में 24 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। 

त्यौहार में छुट्टी कटौती के कारण होली, दीपावली, रक्षाबंधन आदि के त्यौहार में भी अपने परिवार से नही मिल पाएंगे। उन्होंने आवेदन में यह भी लिखा है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में कटौती के कारण साल में एक बार भी परिवार वालों के साथ कुछ वक्त गुजारने का उनको मौका नहीं मिलेगा। 

शिक्षक ने कहा है कि वर्तमान में विद्यालय नौ से पांच बजे तक संचालित किया जा रहा है। इसके बाद चुनाव से संबंधित कार्य के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके कारण से उनका पूरा दिन विद्यालय संचालन में ही बीत रहा है। इन सब कारणों से अमन गुप्ता ने त्यागपत्र देने की बात देने की बात कही है।

प्रधानाध्यापक ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दी जानकारी 

 अमन गुप्ता ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से भी त्यागपत्र स्वीकार करने की गुहार लगाई है। इस संबंध में उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने हनुमाननगर के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को इस आशय की सूचना दी है। उन्होंने कहा कि अमन का चयन पहली से पांचवी कक्षा के लिए विद्यालय अध्यापक पद पर 17 नवंबर 2023 को विद्यालय में योगदान किया। 

इसके बाद 18 नवंबर से इंडक्शन ट्रेनिंग के लिए सीतामढ़ी डायट गए। इसके बाद इन्होंने विद्यालय में योगदान नहीं किया तो उनसे मोबाइल से संपर्क करने पर श्री गुप्ता ने व्हाट्सएप पर त्यागपत्र भेज दिया है।