परिषदीय स्कूलों में नहीं आग से बचाव के इंतजाम, जिम्मेदारों ने कही यह बात


बहराइच। जिले के परिषदीय विद्यालयों के नौनिहालों की सुरक्षा की अनदेखी का जा रही है। आग लगने पर उसे बुझाने के स्कूलों में इंतजाम नहीं हैं। शनिवार को परिषदीय स्कूलों की पड़ताल में स्थिति ठीक नहीं मिली। ज्यादातर स्कूल में आग से बचाव के इंतजाम नहीं मिले। 18 विद्यालयों की पड़ताल में 10 में एक्सपायर व आठ विद्यालयों में अग्निशमन यंत्र क्रियाशील पाए गए।

जिले में 2803 परिषदीय विद्यालयों में पाच लाख 33 हजारछात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। मध्याह्न भोजन योजना के तहत इन बच्चों को स्कूल में भोजन दिया जाता है। आग से बचाव के लिए स्कूलों को अग्निशमन यंत्र भी प्रदान किए गए हैं, लेकिन तमाम विद्यालयों में लगे अग्निशमन यंत्र शोपीस बने हुए हुए हैं। एक्सपायर होने के बाद सिलेंडरों की रिफलिंग नहीं कराई जा सकी है।

ऐसे में आग लगने की घटना पर ये यंत्र काम ही नहीं आ पाएंगे। अधिकतर परिषदीय विद्यालयों में आगजनी से निपटने के लिए रसोइयों को प्रशिक्षण भी नहीं दिया गया। प्राथमिक विद्यालय नवाबगंज द्वितीय, महसी के कंपोजिट विद्यालय पिपरी मोहन, प्राथमिक विद्यालय गंधिला पूरे गंगा प्रसाद, प्राथमिक विद्यालय भकुरहा क्रियाशील में अग्निशमन यंत्र क्रियाशील हैं।


बजट आने पर कराई जाएगी रिफिलिंग

खंड शिक्षाधिकारी नवाबगंज राधेश्याम वर्मा ने बताया कि वर्ष 2022-23 में पैसा आया था। तब अग्निशमन यंत्रों की रिफलिंग कराई गई थी। इस वर्ष पैसा आने पर रिफिलिंग कराई जाएगी। खंड शिक्षाधिकारी महसी रामतिलक वर्मा ने बताया कि विकास खंड महसी के सभी विद्यालयों में अग्निशमन यंत्र उपलब्ध हैं। यदि कहीं एक्सपायर हुए हैं, तो रिफिलिंग कराया जाएगा। विशेश्वरगंज के खंड शिक्षाधिकारी मनमोहन सिंह ने बताया कि 167 विद्यालय हैं। सभी जगहों पर अग्निशमन यंत्र क्रियाशील हैं। प्राथमिक विद्यालय ढोढ़ेगांव नवाबगंज के प्रधानाध्यापक रामसिंह ने बताया कि वर्ष 2019 में यंत्र की रिफिलिंग कराई गई थी। परवानी गौढ़ी के प्रधानाध्यापक ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि कंपोजिट ग्रांट की धनराशि आने पर रिफलिंग कराई जाएगी।


इन विद्यालयों में नहीं आग से बचाव के इंतजाम

बलहा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय हरिजन नानपारा, नवाबगंज ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय ढोढ़ेगांव, तेजवापुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय हेमरिया, चर्दा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मनपुर द्वितीय, मोतीपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गुजरहना, प्राथमिक विद्यालय मोतीपुर, कंपोजिट विद्यालय मोतीपुर, प्राथमिक विद्यालय परवानी गौढ़ी, बाँडी क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय अर्जुना, प्राथमिक विद्यालय हेमरिया में

एक्सपायर्ड अग्निशमन यंत्र लगे हुए हैं।