सिपाही के 60244 पदों पर भर्ती के लिए वस्तुनिष्ठ होगी 300 अंकों की परीक्षा


प्रदेश पुलिस में सिपाही के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आफलाइन लिखित परीक्षा कराई जाएगी। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की और 300 अंकों की होगी। परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार लिखित परीक्षा में चार विषय होंगे। इसमें सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यातक एवं मानसिक योग्यता तथा मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता शामिल है। लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक निर्धारित हैं। गलत उत्तर देने पर ऋणात्मक अंक (-0.5) दिए जाएंगे। परीक्षा ओएमआर आधारित परीक्षा प्रणाली के अनुसार कराई जाएगी।


प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प होंगे। अभ्यर्थी को उनमें से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। ओएमआर शीट तीन प्रतियों में होगी, जिसकी तीसरी प्रति अभ्यर्थी की होगी।


खिलाड़ी कोटे से 637 पदों के लिए आवेदन जारी

पुलिस एवं पीएसी में कुशल खिलाड़ी कोटे से सिपाही के 546 और उप निरीक्षक (सब इंस्पेक्टर) के 91 पदों पर भर्ती के लिए भी ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। सिपाही के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पहली जनवरी 2024 और उप निरीक्षक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नौ जनवरी 2024 तय की गई है। आवेदन के लिंक उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए हैं। सिपाही के कुल 546 पदों में से 372 पद नागरिक पुलिस में सिपाही और 174 पद पीएसी में सिपाही के हैं।