विद्यालयों से लगातार शिक्षक नदारद रह रहे शिक्षकों समेत शिक्षामित्रों व अनुदेशकों पर भी कार्यवाही




गोंडा। जिले के परिषदीय विद्यालयों से लगातार शिक्षक नदारद रह रहे हैं। ऐसे में इन शिक्षकों को बीएसए ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही तीन दिन में संतोषजनक जवाब न देने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। विद्यालय से नदारद रहने वालों में सबसे अधिक शिक्षामित्र शामिल हैं। सहायक अध्यापकों के अलावा अनुदेशक और हेडमास्टर को भी नोटिस दिया गया है।

विगत 30 नवंबर से 10 दिसंबर तक विद्यालयों के औचक निरीक्षण में कुल 65 शिक्षक नदारद मिले हैं। इसमें शिक्षामित्र से लेकर हेडमास्टर तक शामिल हैं। इस दौरान सबसे अधिक 31 लापरवाह शिक्षामित्र चिह्नित किए गए हैं। वहीं 22 सहायक अध्यापक भी नदारद मिले हैं।






कुल पांच हेडमास्टर के साथ ही सात अनुदेशक विद्यालय नहीं पहुंचे हैं। बीएसए प्रेमचंद यादव ने बताया कि गैर हाजिर शिक्षकों को नोटिस देकर तीन दिन में गैरहाजिर रहने का कारण पूछा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

एडी बेसिक समेत अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान पठन-पाठन के बजाय शिक्षक बिना किसी पूर्व सूचना के नदारद मिले हैं। वहीं ऑनलाइन मॉनीटरिंग सिस्टम में गैरहाजिरी दर्ज की गई है।

इससे पहले भी लगातार शिक्षक विद्यालय से नदारद मिले थे। विद्यालय में शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत नहीं दर्ज हो पा रही है। माना जा रहा है कि जल्द कड़ी कार्रवाई हो सकती है।