सोशल मीडिया की लत से नशे की ओर जा रहे बच्चे


सोशल मीडिया का लगातार उपयोग करना बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वह इसकी लत के चलते नशीले पदार्थों की ओर आकर्षित हो सकते हैं। स्कॉटलैंड में हुए एक अध्ययन में यह सामने आया है। इस अध्ययन को बीजेम जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि बच्चों में सोशल मीडिया की लत के चलते बच् कम उम्र में शराब पीने, नशीली दवाओं के इस्तेमाल और धूम्रपान करने के साथ-साथ असुरक्षित यौन गतिविधि और जुआ की लत जैसे व्यवहारों में शामिल हो सकते हैं।

अध्ययन के मुताबिक रोजाना सोशल मीडिया में हिस्सा लेने से जोखिम भरे यौन व्यवहारों में 77 प्रतिशत की वृद्धि से जुड़ी हुई है। इसके अलावा शारीरिक हमला और आक्रामक जैसी गतिविधियों में 73 की बढ़ोांरी हुई। अध्ययन में कहा गया है कि लगातार सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को जुए की लत लगने की संभावना तीन गुना अधिक थी।


दो घंटे समय बिताने से शराब पीने की संभावना दोगुनी

अध्ययन निष्कर्षों से पता चला है कि सोशल मीडिया पर रोजाना कम से कम दो घंटे बिताने से शराब पीने की संभावना दोगुनी हो जाती हैष रोजाना सोशल मीडिया के उपयोग से शराब की खपत में 48 प्रतिशत, नशीली दवाओं के उपयोग में 28 प्रतिशत और तंबाकू सेवन में 85 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।