ठंड बढ़ी, स्कूलों में बच्चों की संख्या घटी: घने कोहरे व ठंड में बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे अभिभावक


लखनऊ। घने कोहरे के साथ ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है। कड़ाके की ठंड से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को भी स्कूल आने में परेशानी हो रही है। राजधानी के सरकारी स्कूलों में बृहस्पतिवार को आधे से भी कम बच्चे स्कूल पहुंचे। शिक्षकों के मुताबिक, सुबह कड़ाके की ठंड की वजह से ज्यादातर अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा।


प्रदेश के कई जिलों में ठंड बढ़ने पर स्कूल बंद कर दिए गए हैं। राजधानी में भी पिछले तीन दिन से ठंड बढ़ गई है। बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को कई स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम रही। गाजीपुर बस्तौली परिषदीय विद्यालय में पंजीकृत 416 में से 207 छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। जियामऊ विद्यालय में पंजीकृत 133 में से 80, राजभवन परिषदीय विद्यालय में पंजीकृत 141 में से 46 बच्चे जबकि नरही परिषदीय विद्यालय में पंजीकृत 101 में से 50 बच्चे ही स्कूल पहुंचे।



■ नहीं आई डीबीडी की धनराशि, बच्चे गर्म कपड़ों को तरसे : परिषदीय विद्यालयों में अब भी कुछ बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाते में डीवीडी की धनराशि नहीं पहुंची है। बृहस्पतिवार को कुछ बच्चे बिना गर्म कपड़े के नजर आए। हालांकि, शिक्षकों ने किसी तरह इंतजाम कर बच्चों को गर्म कपड़े मुहैया कराए। एक शिक्षक ने बताया कि ऐसा नहीं है कि बच्चे बिना गर्म कपड़ों के स्कूल आ रहे है। हां यह जरूर है कि वे कपड़े पुराने हो चुके हैं। कुछ बच्चों के पास ड्रेस न होने की वजह से घरेलू कपड़ों में स्कूल पहुंचे।

बीएसए रामप्रवेश ने बताया कि अन्य जिलों के सापेक्ष लखनऊ में ठंड कम है। ठंड की वजह से स्कूलों की समय अवधि में भी बदलाव किया गया है। अगर ठंड की वजह से बच्चे स्कूल आने में असमर्थ हैं, तो इसके लिए उच्च अधिकारियों से बातचीत कर छुट्टी या अन्य तरह के फैसले लिए जाएंगे।