बेसिक स्कूलों में 15 फरवरी से छात्रों की उपस्थिति आनलाइन, महानिदेशक का आदेश जारी


लखनऊ :सूबे के बेसिक स्कूलों व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के कुल 1.92 करोड़ विद्यार्थियों की उपस्थति 15 फरवरी 2024 से आनलाइन ही दर्ज की जाएगी। महानिदेशक ने आदेश भी कर दिया है. यही नहीं, कितने विद्यार्थियों ने मिड डे मील का भोजन किया इसका भी संपूर्ण ब्योरा आनलाइन ही भेजना होगा। परिषदीय स्कूलों में इसके लिए टैबलेट भेजे गए हैं।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से इस व्यवस्था को सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में कुल 1.32 लाख परिषदीय स्कूलों और 749 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में इसे लागू किया जा रहा है।

आनलाइन उपस्थिति दर्ज होने के बाद प्रधानाध्यापक उपस्थिति का शत-प्रतिशत सही ब्योरा ही भेज सकेंगे। वह अधिक छात्र संख्या नहीं दिखा सकेंगे। मिड डे मील प्रतिदिन कितने विद्यार्थी खा रहे हैं, इसकी भी सही जानकारी मिल सकेगी। छात्रों की उपस्थिति का ब्योरा शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ बजे से नौ बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से 10 बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। इसी तरह मिड डे मील का आनलाइन ब्यौरा शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक दोपहर 12 बजे तक देना होगा। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक यह ब्योरा दोपहर 1:30 बजे तक देना होगा। स्कूलों में उपस्थिति व मिड डे मील सहित 12 तरह के सभी रजिस्टर आनलाइन किए जा रहे हैं। वहीं शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं। बीते वर्ष नवंबर में सात जिले जिसमें लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर व श्रावस्ती में छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों की भी आनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की व्यवस्था की गई थी लेकिन शिक्षकों ने इसका विरोध किया। बेसिक शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गया।