Primary ka master : परिषदीय विद्यालयों में 11 से 15 मार्च तक वार्षिक परीक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक की वार्षिक परीक्षाएं 11 मार्च से 15 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एसीईआरटी) द्वारा तैयार किए जाएंगे। इसके बाद, बेसिक शिक्षा विभाग इन प्रश्न पत्रों को छपवाकर स्कूलों में वितरित करेगा।

जिला समन्वयक प्रशिक्षण अनुपम गुप्ता ने बताया कि एससीईआरटी की तरफ से तैयार मॉडल पेपर से प्रश्नपत्रों का मुद्रण किया जाएगा। इनमें अलग-अलग सवाल होंगे लेकिन सभी प्रश्नपत्र एक ही स्तर के होंगे। यह व्यवस्था कक्षा दो से आठ तक के लिए की गई है। कक्षा एक की मौखिक परीक्षा होगी। परिषदीय विद्यालयों में परीक्षाएं 11 मार्च से शुरू होगी और 15 मार्च को खत्म हो जाएंगी। इसके आधार पर शिक्षा विभाग ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में कुल 2268 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इसके अलावा 14 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भी हैं। इनमें कक्षा एक से लेकर आठ तक करीब तीन लाख छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

शासन ने इन स्कूलों के लिए वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। बताया कि जिला स्तर पर चार मार्च तक प्रश्न पत्रों का मुद्रण कराने के बाद आठ तक खंड शिक्षा अधिकारी की तरफ से प्रश्नपत्रों का विद्यालय स्तर पर वितरण किया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन एवं परीक्षाफल 20 मार्च तक तैयार किया जाएगा। इस बार 26 मार्च को ही परीक्षा परिणाम जारी कर प्रगति रिपोर्ट का वितरण कर दिया जाएगा। वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी। मालूम हो कि पहले कई जगह बिना प्रश्न पत्र छपवाए ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखकर ही परीक्षाएं हो जाती थी। यही नहीं जो प्रश्नपत्र आते थे, उनमें भी गलतियों की भरमार होती थी।



परीक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र:

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एसीईआरटी) द्वारा मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे।
बेसिक शिक्षा विभाग इन प्रश्न पत्रों को छपवाकर स्कूलों में वितरित करेगा।
परीक्षा का समय:

परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी:
सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक
दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

परीक्षाओं के लिए विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।
छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए एसीईआरटी द्वारा तैयार किए गए मॉडल प्रश्न पत्रों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए अपने प्रवेश पत्र साथ लाना होगा।