यूपी बोर्ड की परीक्षा कल से केंद्रों पर पहुंच गए प्रश्न पत्र,ड्यूटी से गायब शिक्षकों का वेतन रुकेगा



लखनऊ,। यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। लखनऊ में 104943 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षा देंगे। लखनऊ के 134 परीक्षा केन्द्रों पर मंगलवार को प्रश्न पत्र मुहैया करा दिये गए हैं। जबकि स्टेशनरी व अन्य जरूरी सामग्री पहले ही मुहैया करायी जा चुकी है।


केंद्र व्यवस्थापकों ने परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आधा दर्जन अधिकारियों को रिर्जव रखा गया है। किसी अधिकारी के अनुपस्थित होने पर इन्हें तैनात किया जाएगा। डीआईओएस राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि लखनऊ के सभी 134 परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र, स्टेशनरी आदि जरूरी सामग्री मुहैया करायी जा चुकी है।

प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में रखी डबल लॉक अलमारी में रखे गए हैं। परीक्षा केंद्र के केंद्र व्यवस्थापकों को सख्त निर्देश दिये गए हैं। वो केंद्र के मुख्य गेट और स्ट्रांग रूम के सीसी कैमरे 24 घंटे चालू रखें। परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष के सीसी कैमरे संचालित होंगे। सबकी रिकार्डिंग होगी। 22 फरवरी को स्टेटिक मजिस्ट्रेट और वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक की मौजूदगी में केंद्र के व्यवस्थापक यूपी बोर्ड के परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार विषयवार प्रश्न पत्र निकालेंगे।

अलमारी खोलने व बंद करने का समय और तारीख भी रजिस्टर में दर्ज करनी होगी। परीक्षा केंद्र पर पुलिस लगा दी गई है। सभी परीक्षा केन्द्र राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ दिये गए हैं।

ड्यूटी से गायब शिक्षकों का वेतन रुकेगा: डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में लगे कक्षा निरीक्षकों को गुरुवार की सुबह परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। ड्यूटी से गायब रहने वाले प्राथमिक, राजकीय, एडेड और वित्तविहीन स्कूलों के कक्ष निरीक्षकों का वेतन रोका जाएगा। उनके खिलाफ डीआईओएस कार्यालय से नोटिस जारी करेगा।

डीआईओएस ने देर रात परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया: डीआईओएस राकेश कुमार पाण्डेय ने मंगलवार रात को सदर तहसीलदार और नायब तहसीलदार के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्ट्रांग रूम समेत मुख्य गेट में लगे सीसी कैमरे देखे और व्यवस्था का जायजा लिया और जरूरी तैयारियां देखीं।

वहीं, बोर्ड के सचिव ने बताया कि परीक्षा 75 जिलों के 8265 केंद्रों पर होगी। सूबे में 776 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 275 अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं।