दस माह पहले शिक्षिका का हो चुका निधन अब वेतन रोकने की चेतावनी का नोटिस


बरेली, भोजीपुरा । बेसिक शिक्षा विभाग का अजीबोगरीब कारनामा सामने आया है। अधिकारियों ने यू-डायस पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड न होने का हवाला देकर मृत शिक्षिका को नोटिस जारी कर वेतन रोकने की चेतावनी दे डाली। अब यह मामला विभाग में चर्चा का विषय बना हुआ है।

दरअसल, विभाग की ओर से इन दिनों यू-डायस पोर्टल पर छात्र मॉड्यूल में प्रदर्शित विद्यार्थियों का विवरण अपलोड कराया जा रहा है। 21 फरवरी अंतिम तारीख है।


जिले में 85 विद्यालय डाटा अपलोड नहीं कर पाए हैं। इसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से शिक्षकों का वेतन अवरुद्ध करने की चेतावनी का नोटिस 17 फरवरी को जारी किया गया।

इस सूची में प्राथमिक विद्यालय रहपुरा करीम बख्श की शिक्षिका सुमन यादव का भी नाम है। साथी शिक्षकों ने बताया कि 16 मई 2023 को सुमन यादव का निधन
हो गया था। उनकी जगह पर दीपिका बनर्जी को तैनाती दी गई है। शिक्षक विभाग की ओर से जारी किए गए नोटिस पर सवाल उठा रहे हैं। कई शिक्षक इसको लेकर सोशल मीडिया पर टिप्पणी कर रहे हैं। विद्यालय की मौजूदा प्रधानाध्यापक दीपिका बनर्जी ने बताया कि उनकी ओर से डाटा फीडिंग का काम पूरा किया जा चुका है।





मानव संपदा पोर्टल से शिक्षिका का डाटा डिलीट नहीं हुआ है। इस वजह से त्रुटिवश नोटिस जारी हो गया
है। सुधार कराया जाएगा। संजय सिंह, बीएसए