शिक्षा के साथ ही आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण भी देंगे परिषदीय गुरुजी


शिक्षा के साथ ही आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण भी देंगे गुरुजी

श्रावस्ती। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षक बच्चों को शिक्षा देने के साथ ही उन्हें आपदा से निपटने के गुर भी सिखाएंगे। जिले के हर स्कूल व ग्राम में आपदा के प्रति जन जागरूकता फैलाने के मकसद से भिनगा स्थित आशा व एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में हर ग्राम हर स्कूल आपदा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसका शुभारंभ डीएम कृतिका शर्मा ने किया।


डीएम ने कहा कि जिले में आपदाएं अक्सर आती हैं। ऐसे में गांव स्तर तक आपदा के प्रति जागरूकता जरूरी है। जिससे आपदा के दौरान जन-धन की हानि रोकी जा सके। एसपी घनश्याम चौरसिया ने कहा कि आपदा के समय सबसे पहले पुलिस को ही प्रथम प्रक्रियादाता की भूमिका निभानी पड़ती है। इस तरह के प्रशिक्षण से ग्राम स्तर तक प्रथम प्रतिक्रिया दाता का निर्माण हो सकेगा। सीडीओ अनुभव सिंह ने कहा कि शिक्षक शिक्षा देने के साथ ही सकारात्मक सूचनाएं पहुंचाने के उचित माध्यम हैं। लिहाजा आप प्रशिक्षण लेकर विद्यालय में अभिभावकों को भी जागरूक करें। सीएमओ डॉ. एपी सिंह ने प्राथमिक चिकित्सा, सीपीआर, हीटवेव, कोल्ड वेव व सर्पदंश के बारे में जानकारी दी। सीओ जमुनहा सतीश शर्मा ने सड़क दुर्घटना व प्रथम प्रतिक्रिया दाता के बारे में बताया। अग्निशमन विभाग के सच्चिदानंद तिवारी ने अग्निकांड व मास्टर ट्रेनर मुनव्वर मिर्जा ने भगदड़ व भूकंप की जानकारी दी.

जबकि आपदा विशेषज्ञ अरुण कुमार मिश्र ने बाढ़, वज्रपात व नाव दुर्घटना से निपटने की जानकारी दी। साथ ही सभी को दामिनी व 'सचेत' एप डाउनलोड कराया। बीईओ अमित कुमार ने शिक्षकों को आपदा से निपटने के टिप्स दिए। इस दौरान एडीएम अमरेंद्र कुमार वर्मा सहित कई अन्य अधिकारी व प्रत्येक विद्यालय से एक-एक शिक्षक मौजूद रहे।