विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने में सहायक बनेंगे टैबलेट: बीईओ


जरवल रोड/ बहराइच, अमृत विचार। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत बच्चों में बुनियादी भाषा एवं गणित के कौशल विकास के लिए ब्लॉक स्तरीय चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण बीआरसी केंद्र जरवल पर प्रारम्भ हुआ। प्रशिक्षण में शिक्षकों को बच्चों में भाषा व गणित विषय पर बुनियादी समझ विकसित करने के लिए गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण के टिप्स दिए गए।




ब्लॉक स्तरीय चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण का उद्घाटन खंड शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सिंह के निर्देशन में शुरू हुआ। जिसमें सन्दर्भदाता एआरपी कल्पना मिश्रा, अब्दुल मोमिन, मो० अहमद, रियाज अहमद तथा विनय शुक्ल ने प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षकों को कक्षा एक से तीन के भाषा व गणित के बुनियादी कौशल में दक्षता सम्बन्धी आवश्यक टिप्स दिए। बीईओ सिंह ने प्रशिक्षण कक्ष में मौजूद प्रतिभागी शिक्षकों से कहाकि एफएलएन प्रशिक्षण प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले प्रारंभिक वर्ग के बच्चों की भाषा एवं गणित में बौद्धिक स्तर को उन्नत करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिये है । साथ ही उन्होंने शिक्षकों से कक्षा में बच्चो को रोचक तरीके से पढ़ाने के लिए विद्यालयों में भेजे गये टैबलेट के भरपूर उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया। 





चार दिवसीय प्रशिक्षण में शिक्षकों को पहले दिन विषयगत पाठ योजना बनाकर कक्षा शिक्षण गतिविधियों का प्रदर्शन भी कराया गया। प्रशिक्षण प्रभारी मो० अहमद ने बताया कि विकास क्षेत्र के प्रत्येक परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक व शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण में सम्मिलित किया गया है जिसे पांच बैच में पूरा किया जाएगा। इस मौके पर विभिन्न विद्यालयों के प्रतिभागी शिक्षकों समेत बीआरसी कार्मिक मौजूद रहे।