शिक्षकों की उपलब्धियां बताएगा, हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम

 

सोनभद्र, 

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के सभी स्कूलों में शिक्षकों की उपलब्धियों को बताने के लिए फोटो फ्रेम लगाया जाएगा। इसमें शिक्षकों की उपलब्धि का पूरा ब्योरा दर्ज रहेगा। साथ ही शिक्षकों को मिलने वाले पुरस्कार का भी जिक्र रहेगा। फोटो फ्रेम लगाए जाने से शिक्षकों के प्रति न सिर्फ सम्मान का भाव बढ़ेगा, बल्कि उनकी उपलब्धियां भी सभी के सामने आएंगी। इसके लिए शासन से प्रति फोटो फ्रेम के लिए 150 रुपये का बजट जारी कर दिया गया है।




हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम में फोटो, शैक्षिक योग्यता, आवंटित कक्षा, मोबाइल नंबर और जीते गए पुरस्कारों का संपूर्ण विवरण होगा। राज्य शिक्षक पुरस्कार व राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं के बारे में अभिभावक व आसपास के लोगों को जानकारी मिलेगी। जिले में संचालित 2061 परिषदीय और कंपोजिट व दस कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में करीब ढाई लाख विद्यार्थी नामांकित हैं। इन विद्यालयों में शिक्षक नामक शीर्षक से इनमें कार्यरत शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के अलग-अलग फोटो फ्रेम लगाए जाएंगे। इस योजना से राज्य शिक्षक पुरस्कार व राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार विजेताओं के बारे में अभिभावक व आसपास के लोगों को जानकारी मिलेगी। बेसिक शिक्षा विभाग की महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि शीघ्र ही विद्यालयों में शिक्षकों का फोटो फ्रेम लगवाया जाए। इसके लिए शिक्षकों की उच्च गुणवत्ता की फोटो खिंचवाई जाए और उसे अच्छे फोटो फ्रेम में लगवाया जाए। निदेशक के निर्देश के अनुसार यह सभी फोटो फ्रेम कक्षा- कक्ष के भीतर लगाए जाएंगे ताकि विद्यार्थी, विद्यालय में प्रवेश करने वाले अभिभावक और निरीक्षण करने वाले अधिकारी इसे आसानी से देख सकें। अच्छे शिक्षकों को छांटकर उन्होंने किस तरह यह उपलब्धि हासिल की यह दूसरे शिक्षकों को भी बताया जाएगा और उन्हें पुरस्कार जीतने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यही नहीं स्कूलों में किए जा रहे नव-प्रयोगों को भी शिक्षक आपस में साझा करेंगे।



एक फीट चौड़ा और डेढ़ फीट लंबा होगा फोटो फ्रेम


यह फोटो फ्रेम एक फीट चौड़ा व डेढ़ फीट लंबा होगा। इसमें सभी शिक्षकों का उच्च गुणवत्ता युक्त फोटो, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण योग्यता, विद्यालय की तैनाती की तारीख, मोबाइल नंबर, आवंटित कक्षा, आवंटित विषय व विशिष्ट उपलब्धियां जिसमें राज्य शिक्षक पुरस्कार या राष्ट्रीय पुरस्कार का वितरण अंकित रहेगा। जिसको लेकर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी सत्र से यह फोटो फ्रेम विद्यालयों में लगा दिए जाएंगे।


परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालयों में हमारे शिक्षक फोटो फ्रेम लगाया जाना है। इसके लिए 150 रुपये निर्धारित है, सभी परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालय में इसे लगाया जाना है। इसको लेकर बजट जारी कर दिया गया है। प्रधानाध्यापकों को इसको जल्द से जल्द लगाए जाने का निर्देश दिया गया है।



- नवीन कुमार पाठक, बीएसए।