आज रिपोर्ट कार्ड बांटने का दिन पहली से शुरू होगा नया सत्र

कन्नौज
। जिलेभर के 1459 परिषदीय स्कूलों व पांच कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में वार्षिक गृह परीक्षाएं 27 मार्च को समाप्त हो गईं थीं। आज यानि 30 तारीख को प्राथमिक, जूनियर व कंपोजिट विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड बांटने का दिन है। निजी शिक्षण संस्थानों में भी रिपोर्ट कार्ड बनाने के लिए शिक्षक गुड फ्राइडे की छुट्टी के बाद भी शुक्रवार को कार्य में जुटे रहे।


बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने पत्र भेजकर 31 मार्च को रविवार का साप्ताहिक अवकाश होने से एक दिन पहले ही कक्षा एक से आठ तक के छात्र- छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरण के लिए कहा है।

उसी के तहत शिक्षक-शिक्षिकाएं उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा करने में जुटे रहे। अवकाश की वजह से कई अध्यापक घर भी कॉपियां ले गए। शुक्रवार को कार्य पूरा करने का अंतिम दिन रहा। इस वजह से अध्यापक घरों में कार्य करते रहे। एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र भी शुरू हो जाएगा। कई परिषदीय स्कूलों में छात्र- छात्राओं को निशुल्क पुस्तकें भी बांटी जाएंगी। इसकी तैयारियां जोरों से चल रहीं हैं। बताया जा रहा है कि एक अप्रैल तक पुस्तकों का वितरण

सुनिश्चित कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि स्कूल चलो अभियान के तहत विद्यार्थियों व अध्यापकों के सहयोग से गांव में रैलियां भी निकाली जाएंगी।

दूसरी ओर कई शिक्षक- शिक्षिकाओं ने बताया कि उनको एक दिन पहले तक विभाग से रिपोर्ट कार्ड मुहैया नहीं कराए गए हैं। इससे परीक्षा परिणाम बच्चों को बोलकर ही बताना पढ़ेगा। कार्ड मिलने के बाद ही वितरण होगा।


बीआरसी को मिली है रिपोर्ट कार्ड देने की जिम्मेदारी

बीएसए उपासना रानी वर्मा ने बताया कि परिषदीय स्कूलों को रिपोर्ट कार्ड देने की जिम्मेदारी संबंधित सभी बीआरसी की है। शासनादेश के तहत बीआरसी के ही खातों में बजट भेजा गया है। बीएसए ने बताया कि सभी बीईओ को निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानाध्यापकों को रिपोर्ट कार्ड मुहैया करा दें।