अधिक नामांकन कराने वाले प्रधानाध्यापक को किया जायेगा सम्मानित

 

आजमगढ़

नये सत्र में परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने को लेकर विभाग का काफी जोर रहेगा। सभी प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों को नामांकन बढ़ाने की जिम्मेदारी सौपी गई है। अधिक नामांकन कराने वाले प्रधानाध्यापकों को ब्लाक व जिला मुख्यालय पर अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जायेगा। वर्तमान सत्र में करीब तीन लाख अस्सी हजार से अधिक बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।



जिले में करीब 2706 परिषदीय विद्यालय है। इनमें 1724 प्राईमरी, 452 जूनियर हाईस्कूल व 530 कम्पोजिट विद्यालय शामिल है। नर्सरी स्कूलों को टक्कर देने के लिए सरकार द्वारा परिषदीय स्कूलों को सुसज्जित किया जा रहा है। भवन निर्माण के साथ ही स्कूलों में टायलीकरण, डेस्क, बैंच आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को शासन की तरफ से निशुल्क पुस्तक, दोपहर में मीड-डे मील के साथ ही यूनिफार्म का पैसा भी दिया जाता है। बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने वाले प्रधानाध्यापकों को पुरस्कृत किया जायेगा। नये सत्र में करीब बीस हजार बच्चोंं का सभी स्कूलों में नामांकन कराने का लक्ष्य मानकर विभाग चल रहा है। नया सत्र शुरू होने में सिर्फ तीन दिन शेष बचा है। विभाग सर्व शिक्षा अभियान के तहत अध्यापक घर घर पहुंच कर लोगों को जागरूक कर स्कूलों में बच्चों के नामांकन कराने के लिए अपील करेंगे।




72 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को किया गया था सम्मानित


पिछले वर्ष जिले में 72 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को बच्चों की संख्या बढ़ाने पर बीएसए द्वारा प्रशस्ति प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया था। प्रधानाध्यापकों को शिक्षा के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें स्कूल में नामांकन कराने के लिए जिम्मेदारी सौंपी जाती है। पिछले वर्ष सठियांव ब्लाक के जूनियर हाईस्कूल अमिलो, कंपोजिट विद्यालय गजहड़ा, प्राथमिक विद्यालय शाहगढ़ प्रथम आदि विद्यालय शामिल है।


जिले में करीब 20 लाख पहुंच चुकी है किताबें

नया सत्र होते ही सभी बच्चों के हाथों में पुस्तक होंगी। इसके लिए शासन की तरफ से करीब 20 लाख पुस्तक जिला मुख्यालय पर पहुंची है। पुस्तकों के सत्यापन के बाद बच्चों में पुस्तक वितरण के लिए सभी बीआरसी कार्यालयों पर भेजी जा रही है। बच्चों में पुस्तक वितरण के लिए कक्षा एक व दो की किताबें शासन से अभी तक नहीं आई है।



नये सत्र में करीब बीस हजार से अधिक नये बच्चों का नामांकन कराने का लक्ष्य मान कर चल रहे हैं। जिन स्कूलों में इस वर्ष सबसे अधिक नामांकन होगा, उस विद्यायल के प्रधानाध्यापक को सम्मानित किया जायेगा।


समीर, बीएसए।