इस बार गर्मी से बेहाल नहीं होंगे परिषदीय विद्यालयों के छात्र



श्रावस्ती। जिले में 63 परिषदीय विद्यालयों में विद्युतीकरण नहीं है। जिससे यहां पढ़ने वाले बच्चों को गर्मी से बेहाल होना पड़ता है। समस्या दूर कराने के लिए परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा ने इन विद्यालयों से प्रस्ताव मांगा है। इनमें 58 विद्यालयों का विद्युतीकरण कराया जाएगा।

जिले के हरिहरपुररानी विकास क्षेत्र में 13, इकौना में 14, सिरसिया में 15, गिलौला में सात व जमुनहा में 14 परिषदीय विद्यालय ऐसे हैं जहां विद्युतीकरण नहीं है। ऐसे में इन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को मौसम की मार झेलनी पड़ती है। समस्या हल करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्युतीकरण का प्रस्ताव विद्युत निगम को भेजा था। इस पर निगम ने सर्वे कराया तो जमुनहा क्षेत्र के पांच विद्यालय ऐसे मिले, जहां बिजली पहुंचाना संभव नहीं है।



शेष हरिहरपुररानी के 13, इकौना के 14, गिलौला के सात, जमुनहा के नौ व सिरसिया के 15 विद्यालयों में विद्युतीकरण की हरी झंडी दे दी गई थी। जिसे परियोजना की ओर से स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा की ओर से बिजली निगम से एस्टीमेट तैयार कर खर्च का विवरण मांगा है। ताकि विद्युतीकरण के लिए समग्र शिक्षा मद से भुगतान किया जा सके। बीएसए अमिता सिंह का कहना है कि एस्टीमेट मिलते ही परियोजना को भेजा जाएगा। ताकि नवीन सत्र में विद्युतीकरण पूरा हो सके।