गणित की वर्कशीट से पढ़ाई करेंगे दिव्यांग छात्र-छात्राएं



प्रतापगढ़। दिव्यांग विद्यार्थियों को हिंदी भाषा और गणित विषय का अभ्यास वर्कशीट पर कराया जाएगा। नए शैक्षिक सत्र से समेकित शिक्षा के तहत कक्षा से एक से आठ तक के विद्यार्थियों को वर्कशीट पर अभ्यास कराने की तैयारी की गई है। शिक्षा विभाग की ओर से करीब 720 प्रकार की सुगम्य वर्कशीट तैयार की गई है।

इस बार दिव्यांग विद्यार्थियों को नई तकनीक से शिक्षा देने की तैयारी है। विद्यार्थियों को सुगम्य वर्कशीट पर गणित और हिंदी का अभ्यास कराया जाएगा। शासन ने दिव्यांग विद्यार्थियों को अभ्यास कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को वर्कशीट उपलब्ध कराई है। जिससे दिव्यांग विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। पठन-पाठन में रोचकता को बढ़ाने के लिए वर्कशीट से पढ़ाई

कराए जाने की तैयारी है। सामान्य विद्यार्थियों के साथ दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया गया है। वर्कशीट का लाभ मूक बधिर, मानसिक रूप से अक्षम व अधिगम अक्षमता वाले विद्यार्थी भी प्राप्त कर सकेंगे।

शिक्षकों का कहना है कि विशेष लाभ दृष्टि दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगा। खास बात यह है कि विद्यालय के पास पड़ोस में घर पर रहने वाले बच्चें भी विद्यालय से वर्कशीट प्राप्त कर सकेंगे। वह भी अभ्यास करने के बाद वर्कशीट विद्यालय में जमा कर सकेंगे। जिले में 4860 दिव्यांग विद्यार्थी पंजीकृत है। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को वर्कशीट उपलब्ध कराई जा रही है। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यास कराया जाएगा।