परिषदीय स्कूल : अब हर क्लास में चस्पा की जाएगी समयसारिणी


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो गया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने नए सत्र में समय सारिणी के अनुसार कक्षाएं आयोजित करने व अन्य गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन के निर्देश दिए हैं। यह भी कहा है कि हर क्लास में समय-सारिणी चस्पा की जाए। साथ ही किस शिक्षक की कब क्लास है, उनका नाम भी लिखा जाए, ताकि इसका समय-समय पर पर्यवेक्षण किया जा सके।

विभाग ने यह भी कहा है कि विद्यालय की कक्षावार एक समेकित समय सारिणी प्रधानाध्यापक कक्ष व विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी लगाई जाए, ताकि अभिभावकों व निरीक्षण करने वालों को इसकी जानकारी हो सके। गर्मी व जाड़े के लिए अलग-अलग समय-सारिणी तैयार की जाए। शिक्षकों की उपलब्धता के अनुसार समय सारिणी तैयार करने को कहा गया है। विद्यालय में सुबह के 15 मिनट प्रार्थना सभा, योग और छात्रों की
गिनती के लिए रखे जाएं। इसी तरह दो घंटे (40-40 मिनट) के पुस्तकालय के लिए जरूर निर्धारित किए जाएं। इसी के साथ खेलकूद गतिविधियों का भी आयोजन किया जाए। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने यह भी निर्देश दिया है कि हर क्लास में की गई पढ़ाई व काम, गतिविधियों का विवरण शिक्षक डायरी में दर्ज किया जाए। क्लास के बाद आवश्यक टिप्पणी भी शिक्षक डायरी में अवश्य दर्ज की जाए।