विवरण अपलोड न करने वाले स्कूलों की मान्यता पर संकट


सत्र 2023-24 में ही ब्योरा उपलब्ध कराने का दिया था निर्देश, दिखी लापरवाही

प्रतापगढ़। माध्यमिक विद्यालय यू डायस पोर्टल पर शिक्षक और विद्यार्थियों का विवरण अपलोड करने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। करीब 40 विद्यालयों ने डेटा अपलोड नहीं किया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय ने डेटा अपलोड न करने वाले विद्यालयों को मान्यता समाप्त होने की चेतावनी दी है। जिले में 43 राजकीय, 78 अनुदानित सहित 667 माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। विद्यालयों को पिछले सत्र में ही यू डायस पोर्टल पर शिक्षकों और विद्यार्थियों का डेटा 

अपलोड करने का निर्देश दिया गया था। पोर्टल पर पुराने और नए नामांकित विद्यार्थियों की संख्या, शिक्षकों की संख्या व उनकी योग्यता, विद्यालय भवन, उपलब्ध संसाधन, शौचायल और पेयजल सुविधा, खेल व्यवस्था समेत अन्य सभी संसाधनों की जानकारी उपलब्ध करानी थी।

शिक्षा सत्र 2023-24 समाप्त हो चुका है। नवीन सत्र 2024-25 की शुरूआत हुए डेढ़ माह बीत

गया है। इसके बाद भी 40 विद्यालयों ने डेटा उपलब्ध नहीं कराया है। कई बार पत्र जारी करने के बाद भी विद्यालय प्रबंधन ने डेटा अपलोड करने में रूचि नहीं दिखाई।

डीआईओएस सरदार सिंह ने चेतावनी देते हुए निर्देश दिया है कि इस बार अंतिम मौका देते हुए एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है। एक सप्ताह के अंदर डेटा अपलोड न करने वाले विद्यालयों की मान्यता निरस्त करने की कार्रवाई जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से की गई। संबंधित विद्यालय की रिपोर्ट भी शासन को प्रेषित की जाएगी।