गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय बच्चों को दिया जाएगा ऑनलाइन गृह कार्य

 

फिरोजाबाद। परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों में पढ़ाई की निरंतरता न टूटे, इसके लिए बच्चों को ऑनलाइन गृह कार्य दिया जाएगा। 19 मई के बाद करीब 26 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा।




 इस दौरान अभिभावकों के बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप पर बच्चों को विभिन्न विषयों का होमवर्क दिया जाएगा।परिषदीय विद्यालयों में चल रहे बदलाव के तहत अब बेसिक शिक्षा विभाग की तैयारी है कि गर्मी या सर्दी की छुट्टियों में लर्निंग एट होम को बढ़ावा दिए जाने से बच्चे घर पर कुछ न कुछ पढ़ाई करते रहें। 



इसके लिए छुट्टियों में भी बच्चों को गृह कार्य एवं प्रोजेक्ट दिए जाएंगे, जिससे उनका तारतम्य बना रहे। आमतौर पर यह देखने में आया है कि बच्चे जब छुट्टी के बाद स्कूल आते हैं तो पढ़ाई की उनकी तारतम्यता बनाने में समय लगता है। यही वजह है कि विभाग ने निर्णय लिया है कि गर्मी एवं जाड़े की छुट्टियों में घर में आनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाए।



महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने निर्देश में कहा है कि इसके लिए अभिभावकों से संपर्क स्थापित करते हुए प्रेरित किया जाए कि ऑनलाइन शैक्षिक कंटेंट का प्रयोग करते हुए दीक्षा पर उपलब्ध डिजिटल शैक्षणिक कंटेंट प्रयोग के लिए उपलब्ध है। इसके प्रयोग से छुट्टियों में आसानी से पठन-पाठन किया जा सकेगा।


विभाग ने गर्मी एवं सर्दी की छुट्टियों में घर में आनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसके प्रयोग से छुट्टियों में आसानी से पठन-पाठन किया जा सकेगा।-

आशीष पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी