प्राथमिक स्कूलों के शौचालयों में लटके मिले ताले

 अमरोहा। शुक्रवार को सीडीओ समेत जिले के तमाम अधिकारी गंगेश्वरी ब्लॉक के स्कूलों एवं पंचायताें का हाल जानने के लिए निकले। सीडीओ की ओर से गठित की गई 21 जिला स्तरीय अधिकारियों की टीमों ने 87 ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया।




 निरीक्षण के दौरान कई स्कूलों में शौचालयों पर ताला लटका मिला। इसके अलावा आठ पंचायतों में पंचायत सहायक अनुपस्थित पाए गए। निरीक्षण में खामियां मिलने पर सीडीओ ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी है।


गंगेश्वरी ब्लॉक के पंचायत घरों एवं प्राथमिक विद्यालयों के निरीक्षण के लिए सीडीओ अश्वनी कुमार मिश्रा ने 21 जिला स्तरीय अधिकारियों की टीमें बनाई थी। शुक्रवार को टीमों ने ब्लॉक के 87 पंचायताें एवं परिषदीय स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूलों में पंजीकृत 15788 छात्र-छात्राओं के सापेक्ष कुल 6866 छात्र छात्राएं उपस्थित पाए गए।



 ग्राम पंचायत तिगरिया नादरशाह में एक शिक्षामित्र पिछले तीन दिन से अनुपस्थित पाए गए। बच्चों का शैक्षिक स्तर भी संतोषजनक नहीं पाया गया। शौचालय में ताला लटका मिला तथा पेयजल की सुविधा भी नहीं मिली। ग्राम गंगाचोली में स्कूल के शौचालय पर साफ सफाई नहीं पाई गई।


ग्राम पंचायत सिमरथला, ढकिया खादर, बीजलपुर, दढियाल, इमरतपुर, आदमपुर, सुतावली, बांस का कला में पंचायत सहायक अनुपस्थित पाए गए। सीडीओ ने निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को ठीक कराते हुए संबंधित का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, सीडीओ ने जोया ब्लॉक के गांव कनपुरा के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। जिसमें कक्षा पांच में कुल पंजीकृत 13 बच्चों में केवल पांच बच्चे ही उपस्थित पाए गए। 



जबकि वहां नियुक्त चार अध्यापकों में तीन ही उपस्थित मिले। स्कूल परिसर में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं पाई गई। कार्यालय को स्टोर रूम के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था। बच्चे मिड डे मील को स्कूल की बेंचों पर बैठकर खाते मिले। शैक्षिक गुणवत्ता भी ठीक नहीं मिली। बच्चे एलीफेंट, अंब्रेला एवं सेटर डे की स्पेलिंग भी नहीं बता पाए। इसके अलावा उच्च प्राथमिक विद्यालय चौधरपुर के निरीक्षण में पंजीकृत 105 बच्चों के सापेक्ष कुल 65 बच्चे ही उपस्थित मिले। 



विद्यालय में शिक्षक मानक से अधिक पाए जाने पर उन्होंने बीएसए को नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए कहा। विद्यालय का फर्स टूटा फूटा पाए जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की। शौचालय की स्थिति भी ठीक नहीं पाई गई। स्कूल के बाहर नाला खुला पाया गया जिसको ढकने के निर्देश दिए।