एडेड जूनियर हाईस्कूलों का मामला, जल्द निस्तारण के निर्देश, 975 मृतक आश्रितों की नियुक्ति अटकी



प्रयागराज, प्रदेश के तीन हजार से अधिक सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में 975 मृतक आश्रितों की नियुक्ति फंसी हुई है। पिछले दिनों आयोजित समीक्षा बैठक में यह तथ्य सामने आया कि शिक्षा निदेशालय प्रयागराज स्थित बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के स्तर पर 52 जिलों के 789 मामले लंबित हैं, जबकि बेसिक शिक्षा निदेशक के स्तर पर 51 जिलों की 186 नियुक्तियां लंबित हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी लंबित नियुक्ति प्रकरणों को निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं।



वहीं दूसरी ओर स्नातक की अर्हता रखने वाले नियुक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को डीएलएड प्रशिक्षण कराकर शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के प्रस्ताव को शासन की मंजूरी नहीं मिल सकी है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर निर्णय हुआ था जिसका जिक्र 19 अक्तूबर 2022 को जारी कार्यवृत्त में भी था।



ऑनलाइन करने के लिए एनआईसी के अफसरों से मुलाकात कर सॉफ्टवेयर तैयार करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही महानिदेशक ने नियुक्ति प्रक्रिया ऑनलाइन करने के लिए नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव भी मांगा है.


  मृतक आश्रित पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया

नियुक्तियां लंबित हैं 1789 लक्षा के स्तर से परिषद

186 नियुक्ति बेसिक शिक्षा निदेशालय में है विचाराधीन

■ चतुर्थ श्रेणी कर्मियों का शिक्षक पद पर समायोजन भी लटका प्रस्ताव पर डेढ़ साल में शासन के स्तर से निर्णय नहीं





3194 पद हैं खाली सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों और कर्मचारियों के 3194 पद खाली हैं। प्रधानाध्यापक के 570, सहायक अध्यापक के 2289, तृतीय श्रेणी कर्मचारी के 138 व चतुर्थ श्रेणी के 197 पद खाली हैं।