69000 शिक्षक भर्ती में ओबीसी वर्ग रहा घाटे में, जानिए कैसे


अभी up में 69000 शिक्षक की भर्ती चल रही है जिसमे जिला आवंटन सूची आयी है
जिसमे ओबीसी का बहुत ज्यादा नुकसान किआ गया है सडयंत्र के तहत ।
जिला आवंटन के लिए मनपसंद जिला देने के ओबीसी का बच्चा जो unreserved में क्वालीफाई था उसे ओबीसी के डाल दिया गया तथा मनपसंद जिला दे दिया गया
हालांकि इससे उसका फायदा तो हुआ कि उसे उसका ग्रह जनपद मिला लेकिन ऐसा करने से जो बच्चे ओबीसी वर्ग का लाभ लेके सेलेक्ट हुए हो वो चयन से बाहर हो गए तथा unresereved से जिस ओबीसी को निकाल कर ओबीसी वर्ग में डाल दिया गया इससे सामान्य की एक शीट खाली हुई जिसपे सामान्य का बच्चा सेलेक्ट हो गया हालांकि उसे जिला घर से दूर का मिला ।

टेक्निकली इस बात को MRC kehte hai
Meritorious reserved candidates .

जबकि होना ये चाहिए कि आप पहले आरक्षण के नियम अनुसार, पदों के सापेक्ष बच्चो को सेलेक्ट करिये ।
उसके बाद जिला आवंटन हो।
तथा unreserved में क्वालीफाई ओबीसी के बच्चे को सिर्फ ग्रह जनपद देने के लिए रिजर्व्ड ओबीसी केटेगरी में माना जाए न कि यह मान लिया जाए उसका चयन ही ओबीसी ( रिजर्व्ड ) में हुआ । यही बात hight court ne apne judge ment me bhi kahi thi 68500 में
👇
ओबीसी (unreserved सिलेक्टेड ) के बच्चे को सिर्फ (only ) ग्रह जनपद देने के लिए रिजर्व्ड (ओबीसी )केटेगरी में माना जाए तथा इससे unreserved की जो शीट खाली हो रही है उसे ओबीसी (रिजर्व्ड )के कम मेरिट के बच्चे से ही भरा जाए भले ही उसे दूर का जिला मिले।
Lekin 690000 शिक्षक भर्ती में ये बात नही अपनायी गयी .
जिससे बहुत से ओबीसी वर्ग में सेलेक्टेटेड बच्चे बाहर हो गए तथा unreserved की खाली हुई शीट को सामान्य के बच्चे से भर लिया गया ।