29 June 2020

यूपी बोर्ड के नए फॉर्मूले से ग्रीवांस सेल में कम हुईं शिकायतें, किसी प्रकार की दिक्कत हो तो इन ई-मेल/फोन नंबर से करें पूछताछ


यूपी बोर्ड के फॉर्मूले ने परीक्षा परिणाम के बाद ग्रीवांस सेल पर लगने वाली भीड़ कम कर दी। पिछले सालों में जहां रिजल्ट निकलने के बाद दर्जनों आपत्तियां आती थी। लेकिन इस साल पहले दिन ग्रीवांस सेल पर एक भी शिकायत नहीं पहुंची। बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारी राजकुमार, युवराज और सूर्य प्रकाश मिश्रा सुबह 10 से शाम 5 बजे तक बैठे रहे लेकिन रिजल्ट में गड़बड़ी से जुड़ी एक भी शिकायत नहीं आई।


कर्मचारियों का मानना है कि पहला दिन रविवार होने के कारण हो सकता है छात्र न आए हों लेकिन उससे बड़ा कारण बोर्ड की छात्रहित में की गई पहल भी है। इस साल पहली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के नाम, माता-पिता के नाम और अन्य विवरण अंकपत्र सह प्रमाणपत्र पर सही हो, इसके लिए बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले वेबसाइट खोली थी। सभी परीक्षार्थियों के अभिभावकों से अंडरटेकिंग ली गई थी की प्रवेश पत्र पर दी गई सूचना शत-प्रतिशत सही है।

इसके कारण नाम, विषय या जन्मतिथि संशोधन से जुड़ी शिकायतें न के बराबर रह गई। रिजल्ट भी 99 प्रतिशत से अधिक छात्रों का पूर्ण है। पिछले सालों में अपूर्ण रिजल्ट के कारण भी ग्रीवांस सेल काफी शिकायतें आती थीं।

इनका कहना है
शासन के निर्देश पर रिजल्ट घोषित होने के दूसरे दिन रविवार को ग्रीवांस सेल खोल दी गई है जो एक महीने तक संचालित होगी। पहले दिन एक भी शिकायत नहीं मिली। -एसपी द्विवेदी, अपर सचिव प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय

ई-मेल/फोन नंबर से करें पूछताछ

कार्यालय नाम -------------दूरभाष--------ई-मेल
क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज-0532-2423265 - ro1allahabad@gmail.com
क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ - 0121 - 2660742 -romeerut@gmail.com
क्षेत्रीय कार्यालय बरेली - 0581- 2576494 - robareilly@gmail.com
क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी - 0542- 2509990 - rovaranasi@gmail.com
क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर - 0551 - 2205271 - rogorakhpur@gmail.com
मुख्यालय प्रयागराज - 0532 - 2623182 - upmsp@rediffmail.com



टॉपर्स को परास्नातक तक पढ़ाई के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में टॉप करने वाले एक छात्र व एक छात्रा को परास्नातक तक पढ़ाई के लिए हर महीने छात्रवृत्ति मिलेगी। वर्तमान सरकार ने दो साल पहले पं. दीन दयाल उपाध्याय विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करने की योजना शुरू की थी। इसके तहत हर महीने दो-दो हजार रुपये परास्नातक तक पढ़ाई के लिए दिए जाते हैं। 600 में से 580 अंक हासिल कर ओवरऑल टॉप करने वाली बागपत की रिया जैन और 575 नंबर पाकर छात्रों में टॉप करने वाले बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा को यह छात्रवृत्ति मिलेगी।

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇