इस बार UPTET में कितने लाख उम्मीदवारों ने किया है आवेदन, जानिए क्या है प्राइमरी और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या

पिछले वर्षों की तरह इस साल भी उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को इस बार 13,52,086 अभ्यर्थियों के आवेदन मिले हैं जिनमें 8 लाख 10 हजार 201 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने प्राइमरी व उच्च प्राइमरी दोनों स्तर की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। यानि इस बार यूपीटीईटी में कुल 21 लाख  उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। यह पात्रता परीक्षा 28 नवंबर 2021 को दो पालियों में सम्पन्न कराई जाएगी। इस एलिजिबिल्टी टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र से जुड़ी किसी भी तरह की ऑफिशियल जानकारी के लिए उम्मीदवारों को एग्जाम रेगुलैरिटी अथॉरिटी ऑफ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए।



कब तक आ सकते हैं एडमिट कार्ड 
यूपी टेट में आवेदन करने वाले प्रतियोगी स्टूडेंट्स का प्रवेश पत्र 18 से 20 नवंबर तक जारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है। चुकी इस एलिजिबिल्टी टेस्ट के लिए 28 नवंबर की डेट तय है ऐसे में आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह पहले जारी किए जा सकते हैं। 
 

कितनी है यूपी में जूनियर व प्राइमरी विद्यालयों की संख्या 
 अगर आप उत्तर प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं तो ऐसे में स्टूडेंट्स को बता दें कि 14 अप्रैल, 2021 को एक इंग्लिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों की संख्या का आंकड़ा लगभग 1 लाख 59 हजार बताया गया है। इसलिए टीईटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को जल्द ही इन संस्थानों में शिक्षण कार्य करने का मौका मिल सकता है।