सीबीएसई बोर्ड ने जारी किए सीटीईटी परीक्षा आंसर-की,4 फरवरी तक दर्ज कराए आपत्ति

 

सीबीएसई बोर्ड ने जारी किए सीटीईटी परीक्षा आंसर-की,4 फरवरी तक दर्ज कराए आपत्ति 


सीटीईटी 2021 'आंसर की' जारी किए जाने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्व्पूर्ण अपडेट। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के 'आंसर की' केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जारी कर दिए गए हैं। बोर्ड द्वारा सीटीईटी परीक्षा 2021 के सभी पेपरों के लिए 'आंसर की' मंगलवार, 1 फरवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाईट, ctet.nic.in पर जारी किए गए।

 ऐसे में जो उम्मीदवार सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी 2021 परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे सम्बन्धित पेपर के लिए 'आंसर की' अधिकारिक वेबसाइट्स पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 के बीच विभिन्न निर्धारित तारीखों पर किया गया था। 


4 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज


सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी 2021 'आंसर की' जारी किए जाने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से इन उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। जिन उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के उत्तर से आपत्ति है तो वे परीक्षा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। सीबीएसई ने आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 4 फरवरी 2022 निर्धारित की है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आपत्ति दर्ज कराने के लिए उन्हें प्रति प्रश्न 1000 रुपये शुल्क भी भरना होगा। साथ ही, ऑन-लाइन मोड के अतिरिक्त किसी भी अन्य माध्यम से भेजी गई आपत्तियों को बोर्ड द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने की जानकारी जारी किए अपने सीटीईटी 2021 'आंसर की' विज्ञप्ति में की गई है।


इन स्टेप में कराएं आपत्ति दर्ज


सीबीएसई सीटीईटी 'आंसर की' 2021 को लेकर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद 'आंसर की' के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद 'आंसर की' चैलेंज लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और जन्म-तारीख भरकर सबमिट करनी होगी। इस प्रकार लॉग-इन करने के बाद उम्मीदवार अपने सम्बन्धित प्रश्न-पत्र के लिए जारी उत्तरों को देख सकेंगे और आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।