primary ka master:- शून्य निवेश नवाचारों के माध्यम से बेहतर शिक्षण कराएं शिक्षक


ऑनलाइन सत्र में जिले के नवाचारी शिक्षकों ने अपने नवाचार साझा किए
रामपुर। श्री अरविंद सोसाइटी और बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शून्य निवेश नवाचार के अंतर्गत चयनित शिक्षकों के नवाचारों को व्यापक रूप से विकसित करने और देश के अन्य विद्यालयों तक पहुंचाने के उद्देश्य से ऑन लाइन शिक्षण सहायक सामग्री प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें प्रदेश के 18 परिषदीय स्कूलों शिक्षकों द्वारा शून्य निवेश कर बनाए गए नवाचार प्रदर्शित किए।


सोमवार को हुई वर्चुअल प्रदर्शनी के दौरान शिक्षकों को
संबोधित करते हुए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कल्पना सिंह ने कहा कि शिक्षक शून्य निवेश के माध्यम से शिक्षक सहायक सामग्री बनाकर शिक्षण को प्रभावी और रुचिपूर्ण बना सकते हैं।
प्रदेश के 18 शिक्षकों ने शून्य निवेश पर आधारित अपने नवाचारों को देश भर के शिक्षकों के साथ साझा किया। साथ ही नवाचार के प्रयासों को सोशल मीडिया पर भी साझा किया गया। जिला समन्वयक प्रशिक्षण भूरा सिंह ने शिक्षकों के इस कार्य की सराहना की।
राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख अशोक शर्मा ने भी शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों
के जीवन में नवाचारों के माध्यम से शिक्षण स्तर बेहतर किए जाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को भी नवीन विचारों को लेकर आगे बढ़ना चाहिए और नवाचार करके शिक्षण को रोचक बनाते रहना चाहिए।
समय के साथ चलना वर्तमान समय की मांग है। जरूरी यह है कि शिक्षक नई तकनीकियों का उपयोग कर स्वयं को सशक्त बनाए और निरंतर कार्य करते रहें। इस दौरान एसआरजी प्रदीप भटनागर, डा. सरफराज, ताराचंद और श्री अरविंदो सोसाइटी के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर अतुल अवस्थी भी मौजूद रहे।