योगी 25 को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, प्रधानमंत्री सहित कई नेताओं की मौजूदगी में योगी लेंगे शपथ

लखनऊ: 37 वर्ष पुराना मिथक तोड़कर इतिहास रचने वाले योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार का दूसरा शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च को होगा। लखनऊ स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शाम चार बजे से भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित देश के कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में योगी आदित्यनाथ एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।


शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। अयोध्या, काशी व मथुरा के संतों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि चुनाव परिणाम आने के बाद दो बार दिल्ली का दौरा कर चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंत्रिमंडल के स्वरूप को लेकर प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री शाह से विस्तृत चर्चा हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल में अबकी महिलाओं और युवाओं को बेहतर भागीदारी दी जाएगी। लगातार विधायक चुने जाने वाले वरिष्ठ नेताओं को मंत्रिमंडल में फिर जगह मिलेगी। पिछली सरकार और संगठन में बेहतर काम करने वाले मंत्रियों को इस बार नई जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। हालांकि, पिछली सरकार के कई मंत्री इस बार मंत्रिमंडल में नजर नहीं आएंगे। मंत्रिमंडल के गठन में पार्टी के मिशन-2024 का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके तहत जातीय समीकरण साधने की कोशिश तो होगी ही, क्षेत्रीय संतुलन को भी तरजीह दी जाएगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी विशेष ध्यान होगा। मंत्रिमंडल में शामिल नामों पर अंतिम मुहर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 20 मार्च को गोरखपुर से वापस लखनऊ पहुंचने के बाद लगेगी।

योगी ने 19 मार्च 2017 को पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। तब शपथ ग्रहण समारोह आशियाना स्थित कांशीराम स्मृति उपवन में हुआ था। उससे पूर्व वर्ष 2012 में सपा की सरकार बनने पर शपथ ग्रहण समारोह लामार्टीनियर ग्राउंड में हुआ था। पहली बार इतने विशाल स्तर पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

संबंधित खबर 2

इकाना स्टेडियम में होगा दोहरा सुरक्षा घेरा

इकाना स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं और पुलिस प्रशासन स्टेडियम के भीतर व बाहर दोहरे सुरक्षा घेरे का मजबूत खाका खींचने में जुटा है। स्टेडियम में 75 हजार से अधिक लोगों की मौजूदगी रहेगी। स्टेडियम के आसपास भी पीएसी व केंद्रीय बल तैनात रहेगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शनिवार शाम स्टेडियम पहुंचकर वहां चल रही तैयारियां का निरीक्षण किया। मुख्य सचिव के साथ अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल, एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार, लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर व डीएम अभिषेक प्रकाश समेत एलडीए, नगर निगम व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। अधिकारियों ने सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्थाओं को लेकर विमर्श किया। दिनभर अधिकारियों का आना-जाना लगा रहा। स्टेडियम के बीच में विशाल मंच बन रहा है। मंच के सामने अतिविशिष्ट लोगों के लिए सोफे व कुर्सियां भी रहेंगी। स्टेडियम की दर्शक दीर्घा में अतिथियों, कार्यकर्ताओं व अन्य लोगों के बैठने का बंदोबस्त किया जा रहा है।

लखनऊ में शनिवार को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयार किया जा रहा मंच ’ जागरण

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी भी होंगे शामिल

केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के वे लाभार्थी भी शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे, जिनके जीवनस्तर में पिछली सरकार ने आमूलचूल बदलाव किया था। बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा समेत विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा।

’>>प्रधानमंत्री सहित कई नेताओं की मौजूदगी में योगी लेंगे शपथ

’>>मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों ने स्टेडियम में परखी व्यवस्था