अच्छी पहल : मजदूरों के बच्चों को आलीशान स्कूलों में फ्री पढ़ायेगी की योगी सरकार


यूपी के श्रमिकों के बच्चे आलीशान स्कूलों में पढ़ेंगे। यह स्कूल तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। योगी सरकार के लौटने के साथ ही इन स्कूलों का काम तेज गति से होने लगा है। यह स्कूल इसी साल अगस्त-सितंबर तक बनकर तैयार हो जाएंगे। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास तो होंगी ही, फर्नीचर भी स्मार्ट ही लगाया जाएगा। प्रदेश के हर मंडल पर एक अटल आवासीय विद्यालय खोले जा रहे हैं। इन स्कूलों के शुरू होने के साथ ही यूपी श्रमिक वर्ग के बच्चों की पढ़ाई के लिए एक नया अध्याय लिखेगा।

आने वाले दिनों में श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के स्कूल के शानदार भवन देखकर निजी कॉन्वेंट स्कूलों में पढ़ने वालों को भी रस्क हो सकता है। योगी सरकार राज्य में 18 अटल आवासीय विद्यालयों का निर्माण करा रही है। इन पर काम तो पहले ही कार्यकाल में शुरू हो गया था मगर इनकी शुरुआत योगी-2.0 में होगी। इन स्कूलों की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनका निर्माण 12 से 13 एकड़ जमीन में किया जा रहा है। कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी को राज्य सरकार इस वित्तीय वर्ष करीब 270 करोड़ रुपये भी दे चुकी है। स्कूलों के संचालन के लिए हर मंडल में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में समिति होगी। समिति में जिलाधिकारी सहित अन्य सदस्य होंगे।

कोरोना काल में अनाथ बच्चों को मिलेगा प्रवेश

राज्य सरकार ने तय किया है कि कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को भी अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी। चूंकि इन स्कूलों में कक्षा 06 से 12 तक की पढ़ाई होगी तो इससे पहले की शिक्षा के लिए उन्हें कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा।